Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

BED Course Closed: बीएड कोर्स हुआ बंद शिक्षक भर्ती की योग्यता में बड़ा बदलाव, डीएलएड भी खत्म होगा

बीएड कोर्स को बंद कर दिया गया है जी हां आप सही सुन रहे हैं बीएड कोर्स को बंद कर दिया गया है इसके अलावा 6 साल बाद यानी 2030 से देश में शिक्षक भर्ती की न्यूनतम योग्यता भी बदल दी जाएगी।

अगर आप बीएड करने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी है 6 साल बाद यानी 2030 से शिक्षक भर्ती की न्यूनतम योग्यता बदल दी जाएगी 4 वर्ष एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम के आधार पर ही सभी तरह के शिक्षक भर्तीयों को किया जाएगा इतना ही नहीं डीएलएड के कोर्स को भी बंद किया जाएगा।

BED Course Closed
BED Course Closed

इसके अलावा 4 वर्षीय बीएड कोर्स को भी बंद कर दिया जाएगा 2 वर्ष यह बीएड कोर्स भी सिर्फ इसी साल तक रहेगा आगे 2 वर्षीय बीएड कोर्स भी आप नहीं कर पाएंगे सरकार के द्वारा उच्च शिक्षा यानी उच्च शिक्षा गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए यह चीज करवाई जा रही है नई शिक्षा नीति के मध्य नजर राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद की तरफ से बीएड कोर्स में तेजी से बदलाव किया जा रहा है।

देश भर में अब शिक्षकों की भर्ती के लिए न्यूनतम योग्यता में बदलाव किए जाने को लेकर कार्य योजना तैयार की जारी है इसमें बिहार सहित देश भर में डाइट की संख्या में इजाफा किया जाने की भी योजना है इसके बाद शिक्षकों की कई तरह की सेवा कालीन शिक्षण प्रशिक्षण की योजना पर काम किया जा रहा है शिक्षा मंत्रालय की अंतिम अवधारणा के अनुसार आने वाले 6 सालों में यानी 2030 तक सभी राज्यों में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के तय मानक के आधार पर बहुविभिषेक संस्थान को विकसित करने की तैयारी होगी।

इसके अलावा शिक्षक अभ्यर्थियों को स्नातक के बाद 2 वर्ष के विशेष विषय के बीएड डिग्री को मान्यता जारी रहेगी वहीं जिनके पास 4 वर्षीय स्नातक डिग्री होगी या किसी विशेष विषय में एमए किया है तो उनके लिए 1 वर्ष यह बीएड डिग्री पर भी काम चल रहा है।

एनसीटीई ने 2 साल का स्पेशल बीएड कोर्स बंद करने के बाद अब पुराने 4 वर्षीय बीएड कोर्स यानी बीएबीएड और बीएससी बीएड को भी बंद करने का निर्णय लिया है इसके लिए वकायदा नोटिस भी जारी कर दिया गया है अब इसमें नए एडमिशन नहीं होंगे अगर कोई नया बेड कोर्स करना चाहता है तो उसे 4 वर्षीय बीएड इंटीग्रेटेड कोर्स यानी आईटीपी कोर्स करना होगा।

एनसीटीई ने कहा है कि जो इंस्टिट्यूट 4 वर्षीय वर्तमान में बीएड कोर्स कर रहे हैं उनको 2025 से पहले तक उन्हें इस सच के अधीन छात्रों को एडमिशन न लेने की अनुमति दी जाएगी कि वह क्षेत्र 70025 26 की शुरुआत से ही पहले संशोधित नया बीएड कोर्स यानी आईटीईपी कोर्स को शुरू करेंगे।

एनसीटीई के अनुसार नई शिक्षा नीति के प्रावधानों की माने तो 2030 के बाद स्कूल में वही शिक्षक भर्ती होगी जिन्होंने नया वाला आईटीपी 4 वर्षी बीएड कोर्स किया हो 2 वर्षीय . बीएड भी चलेगा लेकिन इसका प्रयोग उच्च शिक्षा के लिए होगा।

6 साल बाद 2030 से शिक्षक भर्ती की न्यूनतम योग्यता बदल दी जाएगी 4 वर्षीय नया आईटीपी कोर्स के आधार पर ही सभी शिक्षक भर्तियां की जाएगी इसके अलावा वित्तीय वर्ष 2027 28 से 1- 1 करके प्रशिक्षण के लिए अभ्यर्थियों के होने वाले सभी डीएलएड पाठ्यक्रमों को भी समाप्त कर दिया जाएगा।

शिक्षक प्रशिक्षण के लिए डीएलएड समेत अन्य कार्यक्रम को समाप्त करने की योजना है इसके अलावा भविष्य में शिक्षक भर्ती की न्यूनतम योग्यता 4 वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम यानी आईटीपी होगा।

BED Course Closed Update

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

यहां पर हम आपको बता दें कि सरकार की तरफ से बीएड के चार वर्षीय पाठ्यक्रम की जगह आईटीपी नया कोर्स शुरू किया गया है जिसके लिए वर्तमान में प्रवेश भी शुरू है साल केवल कुछ कॉलेजों के लिए ही प्रवेश शुरू है अगले साल से यह सभी देश में एक साथ लागू कर दिया जाएगा।

हेलों दोस्तों! मुझे पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज पॉर्टल में 3 साल सेवा दी जिसमें मैंने शिक्षा, क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब नई पारी तेजी से उभरती वेबसाइट StudyGovtHub.Com में सेवा दे रहे हैं। में राजस्थान के एक छोटे से गांव से हूं यहां पर मैंने 10वीं तक पढ़ाई की इसके बाद में शहर चला गया जहां पर मैंने 12वीं तक पढ़ाई कंप्लीट की, मैंने कॉलेज की पढ़ाई उत्तर भारत की सबसे बड़ी सरकारी कॉलेज एसके कॉलेज सीकर से की है वहीं पर मैंने बाद में कानून की पढ़ाई की। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।

Leave a Comment