Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

BSF Vacancy: बीएसएफ भर्ती का नोटिफिकेशन जारी आवेदन 24 जून तक

बीएसएफ ने नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 26 मई से शुरू हो चुके हैं और अंतिम तिथि 24 जून रखी गई है। बीएसएफ भर्ती के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के द्वारा जारी किया गया है।

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स की तरफ से नई भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया गया है जिसे हिंदी में सीमा सुरक्षा बल कहा जाता है इसकी तरफ से असिस्टेंट कमांडेड और डिप्टी कमांडेड के पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 26 मई से शुरू हो चुके हैं और आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 अप्रैल रखी गई है इच्छुक और योग्य व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के लिए आवेदन फॉर्म अप्लाई करने के लिए आपको नीचे डायरेक्ट ऑफिशल नोटिफिकेशन और आवेदन फार्म करने के लिए आवेदन फार्म का लिंक उपलब्ध करवाया गया है।

BSF Vacancy
BSF Vacancy

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स की तरफ से टोटल 9 पदों के लिए आवेदन फार्म मांगे गए हैं इसके तहत असिस्टेंट कमांडेड इलेक्ट्रिकल के लिए दो पद रखे गए हैं वहीं एयरक्राफ्ट मेंटिनेस इंजीनियरिंग डिप्टी कमांडेड के लिए साथ पद रखे गए हैं।

बीएसएफ असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती आवेदन शुल्क

बीएसएफ असिस्टेंट कमांडेंट और डिप्टी कमांडेड भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए ₹100 रखा गया है जबकि अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति फीमेल के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं है। बीएसएफ भर्ती के उम्मीदवारों को आवेदन फार्म शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से ही करना होगा। आप अपने आवेदन फार्म शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड से भी कर सकते हैं।

बीएसएफ असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए इसके अलावा अधिकतम 35 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए आयु की गणना 16 जून 2024 के अनुसार की जाएगी और जिन भी वर्गों को सरकार से आयु सीमा में छूट प्राप्त है उन सभी को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी जैसे अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग इसमें प्रमुख रूप से शामिल है।

बीएसएफ असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता इसमें दो प्रकार के पद रखे गए हैं जिसमें असिस्टेंट कमांडेंट के लिए डिग्री इन इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग रखी गई है वहीं एयरक्राफ्ट मेंटिनेस इंजीनियरिंग डिप्टी कमांडेड के लिए स्नातक प्लस लाइसेंस होना चाहिए और उसके साथ में अनुभव भी होना चाहिए।

बीएसएफ असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए सभी अभेद दूंगा चाहे लिखित परीक्षा फिजिकल टेस्ट और स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा इन तीनों के अंदर पास होने वाले सभी अभ्यर्थियों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए बुलाया जाएगा।

बीएसएफ असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती आवेदन प्रक्रिया

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स असिस्टेंट कमांडेंट और डिप्टी कमांडेड भर्ती के लिए ऑनलाइन बोर्ड में आवेदन फॉर्म भरना होगा इसके लिए दो अलग-अलग नोटिफिकेशन दिए गए हैं सबसे पहले तो अभ्यर्थी नोटिफिकेशन डाउनलोड कर ले।

इसके पश्चात नोटिफिकेशन में दी गई संपूर्ण जानकारी अच्छे से देख ले और अब आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक कर देना है। आपकी स्क्रीन के सामने आपका आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा।

यहां पर आवेदन फार्म में जो भी जानकारी मांगी गई है उसे सही-सही भरना है और अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करके आवेदन शुल्क का भुगतान कर देना है।

और आप अपने सभी जानकारी सही से दर्ज करने के बाद पहले नीचे दिए गए कैप्चा कोड को सही से दर्ज करें और संपूर्ण रूप से आवेदन फॉर्म भरने के पश्चात फाइनल सबमिट पर क्लिक करके आवेदन का सुरक्षित प्रिंट आउट निकाल लेना है ताकि जब भी जरूरत हो इस काम में लिया जा सके।

BSF Vacancy Check

आवेदन फॉर्म शुरू: शुरू
आवेदन की अंतिम तिथि: 21 मई 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: Deputy. Commndt Click Here, Asst. Commndt.- Click Here
ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

हेलों दोस्तों! मुझे पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज पॉर्टल में 3 साल सेवा दी जिसमें मैंने शिक्षा, क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब नई पारी तेजी से उभरती वेबसाइट StudyGovtHub.Com में सेवा दे रहे हैं। में राजस्थान के एक छोटे से गांव से हूं यहां पर मैंने 10वीं तक पढ़ाई की इसके बाद में शहर चला गया जहां पर मैंने 12वीं तक पढ़ाई कंप्लीट की, मैंने कॉलेज की पढ़ाई उत्तर भारत की सबसे बड़ी सरकारी कॉलेज एसके कॉलेज सीकर से की है वहीं पर मैंने बाद में कानून की पढ़ाई की। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।

Leave a Comment