Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Free Table Yojana: 8वीं 10वीं और 12वीं पास विद्यार्थियों को मिलेगा फ्री टैबलेट देगी सरकार लिस्ट जारी

सरकार के द्वारा आठवीं पास 10वीं पास और 12वीं पास यानी की बोर्ड परीक्षा पास करने वाले मेधावी विद्यार्थियों को टैबलेट दिया जाएगा यह टैबलेट बिल्कुल फ्री में सरकार की तरफ से दिया जाएगा। सरकार के द्वारा फ्री टेबलेट वितरण योजना को बंद किए हुए 4 साल से अधिक हो गए इसके बाद अब इस योजना को पूर्ण प्रारंभ किया गया है। फ्री टेबलेट वितरण सरकार के द्वारा पिछले दो वर्ष के मेधावी छात्र-छात्राओं को दिए जाएंगे। जो छात्र-छात्राएं सरकारी महाविद्यालय में 75% अंकों से अधिक प्राप्त किए हैं उन सभी को सरकार के द्वारा अब फ्री टेबलेट वितरित किए जाएंगे।

प्रदेश सरकार की तरफ से फ्री टैबलेट योजना को लेकर आगामी कार्यवाही शुरू कर दी है इसके तहत लगभग 55727 विद्यार्थियों को बिल्कुल फ्री में टैबलेट दिया जाएगा इसके लिए वकायदा जिला वाइज सूची जारी की गई है अगर टोटल बात करें तो 55727 विद्यार्थियों को फ्री टैबलेट मिलेगा।

Free Table Yojana
Free Table Yojana

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अध्यनरत प्रतिभावान विद्यार्थियों को टेबलेट वितरण किया जाएगा इसको लेकर शिक्षा विभाग की तैयारी भी जोरों शोरों से चल रही है और वकायदा शिक्षा विभाग ने इसके लिए पीडीएफ जारी की है जिसमें बताया गया है की कुल कितने विद्यार्थियों को फ्री टैबलेट मिलेगा और इसके साथ में किन-किन जिलों में कितने कितने विद्यार्थी पात्र हैं।

सरकार के द्वारा वितरित किए जा रहे फ्री टैबलेट में आपकी स्कूल में आपका नाम आया है या नहीं आया इसके बारे में आप अपने नाम से भी पीडीएफ में चेक कर सकते हैं। सरकार के द्वारा जारी किए गए फ्री टेबलेट वितरण योजना की लिस्ट की पीडीएफ प्रत्येक जिले और प्रत्येक स्कूल वाइज आपको हमारे द्वारा यहां उपलब्ध करवा दी गई है। जिसके जरिए आप भी चेक कर सकते हैं कि आपका नाम फ्री टैबलेट वेतन योजना की लिस्ट में है या नहीं।

फ्री टैबलेट योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

सरकार के द्वारा चलाई जा रही फ्री टैबलेट योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी के पास में आधार कार्ड बैंक खाता पासबुक आय प्रमाण पत्र मूल निवास प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र इसके अलावा जिस वर्ष उसने अध्ययन किया है उसका अंक तालिका की फोटो प्रति होनी चाहिए, विधार्थी प्रदेश का स्थाई नागरिक और मूल निवासी होना चाहिए, सबसे जरूरी है कि वह जिस वर्ष अध्ययन कर रहा है तो मेधावी विद्यार्थियों की सूची में आना आवश्यक है।

फ्री टैबलेट योजना के तहत कक्षा आठवीं 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को फ्री में दिया जाएगा इसके लिए सरकार की तरफ से योजना चलाई गई है जिसमें सरकारी स्कूल के विद्यार्थी इसके लिए पात्र माने गए हैं कल विद्यार्थियों की बात करें तो 55727 विद्यार्थी शामिल है और इस योजना के तहत शैक्षणिक सत्र 2021-22 और 2023 के विद्यार्थी इसके लिए पात्र है।

प्रदेश सरकार प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को डिजिटल दुनिया से जोड़ने तथा उन्हें राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार करने की मंशा से उन्हें वरीयता के हिसाब से यानी मेधावी छात्र और पचेतर परसेंट से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को वरीयता के आधार पर टैबलेट दे रही है।

प्रदेश के अंदर टोटल विद्यार्थियों के अंदर 2021-22 के अंदर 27861 विद्यार्थी पत्र है वही 2022-23 के अंदर 27866 विद्यार्थी पात्र है कुल मिलाकर 55727 विद्यार्थियों को इसी वर्ष लैपटॉप दे दिया जाएगा।

सरकार के द्वारा फ्री टेबलेट वितरण आपको आपकी विद्यालय के अंदर ही दिए जाएंगे या आपको टैबलेट आपके डिस्ट्रिक्ट लेवल यह जिले लेवल पर आपको वितरित किए जा सकते हैं जिसकी जानकारी आपको स्कूल संस्था प्रधान के द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी। आप अपने फ्री टेबलेट वितरण योजना की लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं और इसके अलावा आप अन्य जानकारी अपने महाविद्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।

Free Table Yojana Update

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

फ्री लैपटॉप योजना के तहत नया नोटिफिकेशन और टोटल विद्यार्थियों की सूची डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

हेलों दोस्तों! मुझे पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज पॉर्टल में 3 साल सेवा दी जिसमें मैंने शिक्षा, क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब नई पारी तेजी से उभरती वेबसाइट StudyGovtHub.Com में सेवा दे रहे हैं। में राजस्थान के एक छोटे से गांव से हूं यहां पर मैंने 10वीं तक पढ़ाई की इसके बाद में शहर चला गया जहां पर मैंने 12वीं तक पढ़ाई कंप्लीट की, मैंने कॉलेज की पढ़ाई उत्तर भारत की सबसे बड़ी सरकारी कॉलेज एसके कॉलेज सीकर से की है वहीं पर मैंने बाद में कानून की पढ़ाई की। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।

Leave a Comment