Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Lado Protsahan Yojana: सरकार देगी बेटियों को 2 लाख रुपए नगद आवेदन फार्म शुरू

लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत सरकार की तरफ से बेटियों को ₹200000 नगद आर्थिक सहायता के तौर पर दिए जाएंगे जिसके लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन फॉर्म भरा जा सकता है।

अगर आपके घर में बेटी है तो अब आपको कोई भी चिंता करने की जरूरत नहीं है सरकार की लाडो प्रोत्साहन योजना आपके लिए जारी कर दी गई है जिसका मुख्य उद्देश्य शिक्षा और समाज के क्षेत्र में बेटियों को आगे बढ़ाना है यह प्रोत्साहन योजना भी गरीब घरों की बेटियों का भविष्य निर्माण में महत्वपूर्ण कदम है इसके तहत सरकार ₹200000 की सहायता नगद देगी।

Lado Protsahan Yojana
Lado Protsahan Yojana

लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला अभ्यर्थी का प्रदेश का स्थानीय निवासी होना चाहिए इसके अलावा योजना का लाभ बालिका के जन्म पर ही दिया जाएगा और अधिकतम दो बालिकाओं का इसका लाभ मिलेगा।

प्रदेश के गरीब और निम्न वर्ग के परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा इसके तहत ईडब्ल्यूएस पिछड़े वर्ग अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग के परिवार इस योजना में पात्र है।

लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

लालू प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास में आपका जन्म प्रमाण पत्र राशन कार्ड आधार कार्ड आय प्रमाण पत्र मूल निवास प्रमाण पत्र बैंक खाते की फोटो प्रति पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ आदि की जरूरत पड़ती है जो आपके पास में होने चाहिए।

लाडो प्रोत्साहन योजना के लाभ

इस योजना के माध्यम से बेटी के जन्म पर ₹200000 की सहायता दी जाती है यह बैंक खाता यानी सेविंग बैंक में वित्तीय सहायता के तौर पर मिलती है जिसका बेटियों की शिक्षा और विवाह दोनों के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है इस वीडियो मदद से गरीब परिवारों की बेटियों को शिक्षा दिलाने में काफी मदद मिलती है आप किस्तों के रूप में परिवार को दिया जाता है इसमें क से ग तक मुक्त गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जाती है।

सबसे पहले कक्षा 6 में प्रवेश होने पर 6000 रुपए दिए जायेंगे।
इसके बाद कक्षा 9 में प्रवेश लेने पर 8000 रुपए दिए जायेंगे।
कक्षा 10 में प्रवेश लेने पर 10000 रुपए की सहायता की जाती है
फिर कक्षा 11 में प्रवेश लेने पर 12000 रुपए दिए जायेंगे।
इसके बाद 12वीं कक्षा में एडमिशन लेने पर 14000 रुपए की सहायता दी जाएगी
व्यावसायिक पाठ्यक्रम के पहले और अंतिम वर्ष में प्रवेश लेने पर 50000 रुपए की सहायता की जाएगी।
21 वर्ष की उम्र में एक लाख रुपए की राशि दी जाएगी।

लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

लाडो प्रोत्साहन योजना की विस्तार जानकारी आधिकारिक वेबसाइट और अपने निकटतम आंगनबाड़ी केंद्र से प्राप्त की जा सकती है इस योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन फॉर्म भरा जा सकता है लाडो प्रोत्साहन योजना को जल्द ही लागू किया जाएगा इसके लिए डिस्टेंस दिशा निर्देश में जल्दी जारी होगी जो निर्देशन निर्देश जारी होते ही इसकी सूचना हम हमारे व्हाट्सएप चैनल पर भी उपलब्ध करवा देंगे जिसमें आपको आवेदन करने और अन्य जानकारियां पूर्ण रूप से प्रदान की जाएगी।

हेलों दोस्तों! मुझे पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज पॉर्टल में 3 साल सेवा दी जिसमें मैंने शिक्षा, क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब नई पारी तेजी से उभरती वेबसाइट StudyGovtHub.Com में सेवा दे रहे हैं। में राजस्थान के एक छोटे से गांव से हूं यहां पर मैंने 10वीं तक पढ़ाई की इसके बाद में शहर चला गया जहां पर मैंने 12वीं तक पढ़ाई कंप्लीट की, मैंने कॉलेज की पढ़ाई उत्तर भारत की सबसे बड़ी सरकारी कॉलेज एसके कॉलेज सीकर से की है वहीं पर मैंने बाद में कानून की पढ़ाई की। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।

Leave a Comment