Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

NEET Important Notice: नीट के सभी अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण सूचना जारी यहां से नोटिस डाउनलोड करें

04 जून 2024 को घोषित नीट 2024 परिणाम पर उम्मीदवारों के प्रश्नों के संबंध में- नीट 2024 का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा 05 मई 2024 को दोपहर 02:00 से 05:20 बजे (IST) तक 571 शहरों (विदेशों के 14 शहरों सहित) के 4750 केंद्रों पर 24 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए किया गया था। उम्मीदवारों द्वारा हाल ही में उठाए गए प्रश्नों के मद्देनजर, निम्नलिखित स्पष्टीकरण जारी करना आवश्यक समझा गया है

नीट (UG) 2024 की कट-ऑफ- कटऑफ अंक प्रत्येक वर्ष उम्मीदवारों के समग्र प्रदर्शन के आधार पर निर्धारित किए जाते हैं। कटऑफ में वृद्धि परीक्षा की प्रतिस्पर्धी प्रकृति और इस वर्ष उम्मीदवारों द्वारा हासिल किए गए उच्च प्रदर्शन मानकों को दर्शाती है। योग्य उम्मीदवारों के कट-ऑफ और औसत अंक (720 में से) हर साल अलग-अलग होते हैं, जैसा कि नीचे दिखाया गया है:

NEET Important Notice
NEET Important Notice

समय की हानि के लिए प्रतिपूरक अंक- नीट (UG) 2024 के उम्मीदवारों द्वारा पंजाब और हरियाणा, दिल्ली और छत्तीसगढ़ के माननीय उच्च न्यायालय के समक्ष कुछ रिट याचिकाएं दायर की गईं, जिनमें कुछ परीक्षा केंद्रों पर 05.05.2024 को नीट (UG) 2024 के आयोजन के दौरान परीक्षा के समय के नुकसान की चिंता जताई गई।

रिट याचिकाओं और NTA को प्रस्तुत अभ्यावेदन के माध्यम से उम्मीदवारों द्वारा उठाई गई चिंताओं के निवारण के लिए सावधानीपूर्वक विचार करने की आवश्यकता थी। इसलिए, ऐसी शिकायतों/अभ्यावेदनों पर गौर करने और अपना जवाब प्रस्तुत करने के लिए परीक्षा और शिक्षा के क्षेत्र के प्रतिष्ठित विशेषज्ञों से युक्त एक शिकायत निवारण समिति का गठन किया गया था।

समिति ने पदाधिकारियों की तथ्यात्मक रिपोर्टों और संबंधित परीक्षा केंद्रों के सीसीटीवी फुटेज के आधार पर शिकायतों/अभ्यावेदनों पर विचार किया। परीक्षा के समय की हानि का पता लगाया गया और ऐसे उम्मीदवारों को उनकी उत्तर देने की क्षमता और खोए हुए समय के आधार पर अंकों के साथ मुआवजा दिया गया,

जैसा कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा 2018 के डब्ल्यूपी 551 में दिनांक 13.06.2018 के अपने फैसले के अनुसार स्थापित तंत्र/सूत्र के अनुसार किया गया था। 1563 उम्मीदवारों को समय की हानि के लिए मुआवजा दिया गया और ऐसे उम्मीदवारों के संशोधित अंक -20 से 720 अंकों के बीच भिन्न-भिन्न हैं।

इनमें से दो उम्मीदवारों के अंक भी प्रतिपूरक अंकों के कारण क्रमशः 718 और 719 अंक हैं। सीसीटीवी फुटेज के विश्लेषण पर, यह पता चला कि इन केंद्रों पर परीक्षा की अखंडता से समझौता नहीं किया गया था। 3. नीट (UG) 2024 में टॉपर 2023 में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या 20,38,596 थी, जबकि 2024 में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या बढ़कर 23,33,297 हो गई। उम्मीदवारों की संख्या में वृद्धि स्वाभाविक रूप से उम्मीदवारों की बड़ी संख्या के कारण उच्च स्कोर करने वालों की संख्या में वृद्धि का कारण बनी।

एनटीए को भौतिकी में एक प्रश्न की अनंतिम उत्तर कुंजी के लिए 13,373 चुनौतियाँ मिलीं। एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तक के पुराने और नए संस्करणों में अंतर के कारण, विषय विशेषज्ञों ने माना कि इस प्रश्न के लिए एक विकल्प के स्थान पर दो विकल्पों को सही माना जाना चाहिए।

720/720 अंक पाने वाले 67 उम्मीदवारों में से, 44 भौतिकी की एक उत्तर कुंजी में संशोधन के कारण और 06 समय की हानि के लिए प्रतिपूरक अंकों के कारण हैं।
यह उल्लेख करना उचित है कि टॉपर देश भर से हैं, जैसा कि 04.06.2024 की प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है।

04.06.2024 को परिणामों की घोषणा और परीक्षा प्रक्रिया में पारदर्शिता- प्रथा के अनुसार, नीट (UG) सहित NTA परीक्षाओं के परिणाम उत्तर कुंजी चुनौती अवधि के बाद परिणाम प्रसंस्करण में आवश्यक जाँच पूरी होने पर जल्द से जल्द घोषित किए जाते हैं। NTA ने 30 दिनों के भीतर लगभग 23 लाख उम्मीदवारों के परिणाम घोषित करने में कामयाबी हासिल की। ​​JEE (मेन) 2024 सत्र-1 का परिणाम 11 दिनों में घोषित किया गया और

(सत्र-1 के साथ संयुक्त) 15 दिनों में घोषित किया गया। नीट (UG) 2024 का परिणाम स्थापित प्रक्रिया के अनुसार संसाधित किया गया है।

NTA ने अपनी सभी परीक्षाओं में पारदर्शिता की एक निर्धारित प्रक्रिया अपनाई है। उम्मीदवारों के साथ आवश्यक जानकारी अग्रिम शहर सूचना, एडमिट कार्ड, परीक्षा के लिए सलाह, उम्मीदवारों को OMR की स्कैन की गई प्रतियों और रिकॉर्ड की गई प्रतिक्रियाओं का प्रदर्शन, अनंतिम उत्तर कुंजी पर आपत्तियां आमंत्रित करना, आधिकारिक वेबसाइट पर अंतिम उत्तर कुंजी प्रकाशित करना और ईमेल के माध्यम से स्कैन की गई OMR उत्तर पुस्तिकाएँ और स्कोर कार्ड भेजना आदि के माध्यम से साझा की जाती है।

इसके अलावा, प्रासंगिक आँकड़े नियमित ब्रीफिंग/प्रेस विज्ञप्तियों के माध्यम से उम्मीदवारों और जनता के साथ साझा किए जाते हैं। नीट (UG) 2024 के लिए भी यही अपनाया गया है।

अनुचित साधनों के मामलों के संबंध में- UFM मामलों में की गई कार्रवाई मौजूदा नियमों के अनुसार है, जिसमें उम्मीदवारी रद्द करना और NTA की भविष्य की परीक्षाओं से रोकना शामिल है NTA ने प्रतिरूपण करने वालों के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं और कुछ मामले राज्य पुलिस द्वारा दर्ज किए गए हैं। एनटीए, जहां भी आवश्यक हो, एनईईटी (यूजी) 2024 से संबंधित मामलों की जांच करने वाली एजेंसियों को सहायता प्रदान कर रहा है।

जबकि उपरोक्त मामलों में जांच के परिणाम की प्रतीक्षा है, एनटीए ने पेपर लीक के किसी भी मामले से स्पष्ट रूप से इनकार किया है। एनटीए ने 06 मई 2024 को एक विस्तृत प्रेस विज्ञप्ति भी जारी की जिसमें कहा गया कि कोई पेपर लीक नहीं हुआ है जैसा कि सोशल मीडिया पर प्रसारित किया जा रहा था। उसी रुख को दोहराया गया है और एनटीए का कहना है कि परीक्षा की अखंडता से समझौता नहीं किया गया था।

NEET Important Notice Update

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

नीट का नया नोटिस यहां से डाउनलोड करें

हेलों दोस्तों! मुझे पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज पॉर्टल में 3 साल सेवा दी जिसमें मैंने शिक्षा, क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब नई पारी तेजी से उभरती वेबसाइट StudyGovtHub.Com में सेवा दे रहे हैं। में राजस्थान के एक छोटे से गांव से हूं यहां पर मैंने 10वीं तक पढ़ाई की इसके बाद में शहर चला गया जहां पर मैंने 12वीं तक पढ़ाई कंप्लीट की, मैंने कॉलेज की पढ़ाई उत्तर भारत की सबसे बड़ी सरकारी कॉलेज एसके कॉलेज सीकर से की है वहीं पर मैंने बाद में कानून की पढ़ाई की। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।

Leave a Comment