Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

गहलोत राज में हुई सभी भर्तियों की जांच के आदेश, नौकरी में फर्जीवाड़ा पाया गया तो सरकार कार्यवाही करेगी

राजस्थान सरकार कार्मिक विभाग के द्वारा आदेश दिया गया है कि पिछले 5 सालों में जो भी भारतीय हुई है उनकी जांच की जाए अगर कोई कर्मचारी फर्जी दस्तावेज के आधार पर नौकरी पता है तो उस पर कार्यवाही की जाए।

राज्य सरकार के ध्यान में लाया गया है कि विगत 5 वर्षों में विभिन्न भागों में अनेक भर्तीया आयोजित करवाई गई थी इन विभागों में सरकार के द्वारा ध्यान में आया है कि कई व्यक्तियों ने यानी कई अभ्यर्थियों ने सरकारी नौकरी पाने के लिए दस्तावेजों का फर्जी तरीके से उपयोग किया है इन लोगों की सरकार के द्वारा जांच की जाएगी।

Orders to investigate all recruitments done during Gehlot's rule, if fraud is found in the job then the government will take action
Orders to investigate all recruitment

प्रत्येक विभाग के द्वारा विगत 5 वर्षों में भर्ती किए गए कर्मचारियों के अब मैं एक जांच कमेटी मिठाई जाएगी और परीक्षा देने वाला एवं नौकरी करने वाला लोक सेवक दोनों एक ही व्यक्ति है साथ ही भर्ती में किए गए कर्मचारियों की शैक्षणिक पात्रता के दस्तावेज एवं आवेदन के समय प्रस्तुत आवेदन पत्र फोटो हस्ताक्षर इत्यादि की भी भली भांति जांच करवाई जाए।

जांच के उपरांत जिन कर्मचारियों की भर्ती के संबंध में सूचनाओं संदिग्ध प्रकट हो उनकी सूचना एसओजी को उपलब्ध करवाई जाएगी और एसओजी ही इनकी जांच करके कार्यवाही करेगी।

राज्य सरकार के ध्यान में लाया गया है कि विगत 05 वर्षों में विभिन्न विभागों में की गई भर्तियों में फर्जी शैक्षणिक योग्यता के दस्तावेज प्रस्तुत कर एवं डमी कैंडिडेट को परीक्षा में बैठाकर कतिपय अभ्यर्थियों द्वारा सरकारी नौकरियाँ प्राप्त की गई हैं।

अतः प्रकरण की गम्भीरता को देखते हुए प्रत्येक विभाग के द्वारा विगत 05 वर्षों में भर्ती किए गए कर्मचारियों के संदर्भ में आन्तरिक कमेटी गठित कर यह जाँच कर लें कि परीक्षा देने वाला एवं नौकरी करने वाला लोकसेवक दोनों एक ही व्यक्ति है।

साथ ही भर्ती किये गये कर्मचारियों के शैक्षणिक पात्रता के दस्तावेजात एवं आवेदन के समय प्रस्तुत आवेदन पत्र, फोटो, हस्ताक्षर इत्यादि की भी भली-भांति जाँच करवाई जाए। जाँच के उपरान्त जिन कर्मचारियों की भर्ती के संबंध में सूचनाएँ संदिग्ध प्रकट हो, उनकी सूचना एसओजी को उपलब्ध करायी जाये।

हेलों दोस्तों! मुझे पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज पॉर्टल में 3 साल सेवा दी जिसमें मैंने शिक्षा, क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब नई पारी तेजी से उभरती वेबसाइट StudyGovtHub.Com में सेवा दे रहे हैं। में राजस्थान के एक छोटे से गांव से हूं यहां पर मैंने 10वीं तक पढ़ाई की इसके बाद में शहर चला गया जहां पर मैंने 12वीं तक पढ़ाई कंप्लीट की, मैंने कॉलेज की पढ़ाई उत्तर भारत की सबसे बड़ी सरकारी कॉलेज एसके कॉलेज सीकर से की है वहीं पर मैंने बाद में कानून की पढ़ाई की। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।

Leave a Comment