Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Rajasthan Pashu Parichar Syllabus: राजस्थान पशु परिचर भर्ती का सिलेबस और एग्जाम पैटर्न जारी

राजस्थान पशु परिचर भर्ती का सिलेबस और एग्जाम पैटर्न जारी कर दिया गया है पशु परिचर में लगभग 17 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है इसके लिए राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा सिलेबस जारी किया गया है अब सभी अभ्यर्थी सिलेबस और एग्जाम पैटर्न के अनुसार अपनी तैयारी कर सकते हैं।

राजस्थान पशु परिचर भर्ती के लिए सिलेबस का इंतजार करने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की तरफ से सिलेबस जारी कर दिया गया है सिलेबस के अनुसार अब सभी अभ्यर्थी तैयारी शुरू कर दे इसके लिए एग्जाम डेट की घोषणा भी कर दी गई है।

Rajasthan Pashu Parichar Syllabus
Rajasthan Pashu Parichar Syllabus

पशु परिचर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन 1 दिसंबर से लेकर 4 दिसंबर तक करवाया जाएगा यहां पर हम आपको बता दें कि सिलेबस का और एग्जाम पैटर्न का किसी भी परीक्षा में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता है कोई भी परीक्षा में अगर हम भाग लेते हैं तो हमारे पास में सिलेबस की तैयारी होनी चाहिए और एग्जाम सेंटर का नॉलेज होना चाहिए की किस हिसाब से एग्जाम पैटर्न आएगा।

सबसे पहले भर्ती का फॉर्म भरने के बाद हम परीक्षा तिथि जानना चाहते हैं और अगर परीक्षा तिथि पता चल जाती है तो सिलेबस के अनुसार तैयारी शुरू करते हैं सिलेबस में आपको टॉपिक वाइज तैयारी शुरू करनी है जो हमने उपलब्ध करवाया है तैयारी के लिए सबसे ध्यान यह दे कि आपका एग्जाम पैटर्न में कितना समय दिया गया है कुल कितने प्रश्न आएंगे कितने अंक रहेंगे ताकि उसी के अनुसार आप सिलेबस के अंदर तैयारी कर सकें।

राजस्थान पशु परिचर भर्ती का सिलेबस और एग्जाम पैटर्न जारी

राजस्थान पशु परिचर भर्ती के अंदर सिलेबस की बात करें तो इसके लिए जारी होने के बाद में हम एग्जाम पैटर्न थोड़ा आपको डिटेल में बता देते हैं इसके अंदर प्रश्न पत्र के अंदर भाग अ और भाग ब दो भाग आयोजित होंगे यहां पर प्रश्नों की संख्या की बात करें तो भाग अ के अंदर 105 प्रश्न होंगे और भाग ब के अंदर 45 पर्सन होंगे भाग अ 105 अंक का और भाग ब 45 अंक का होगा इस प्रकार कुल 150 प्रश्न आएंगे जो की 150 नंबर के होंगे और 3 घंटे का समय दिया जाएगा।

इसी प्रकार अगर बात करें तो प्रत्येक एक प्रश्न के लिए एक अंग दिया जाएगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक बटा चार अंक काटा जाएगा यहां पर प्रश्न पत्र में न्यूनतम 40% अंक लाना अनिवार्य है परीक्षा का मानक स्तर सेकेंडरी स्तर का आयोजित करवाया जाएगा।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा राजस्थान पशु परीक्षण भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 19 जनवरी से लेकर 17 फरवरी तक आमंत्रित किए गए थे यह भर्ती 5934 पदों के लिए आयोजित की जा रही है जिसके लिए गैर अनुसूचित क्षेत्र के 5281 पद और अनुसूचित क्षेत्र के 653 पद शामिल है।

पशु परिचर भर्ती के लिए परीक्षा तिथि की बात करें तो इसके लिए परीक्षा का आयोजन 1 दिसंबर से लेकर 4 दिसंबर तक किया जाएगा जिसके अंदर लगभग 17 लाख से अधिक अभ्यर्थी भाग लेंगे यानी एक पद के लिए करीब 286 अभ्यर्थी परीक्षा में भाग लेंगे।

भाग अ के अंदर सिलेबस की बात करें तो इसके अंदर राजस्थान राज्य के विशिष्ट संदर्भ के साथ माध्यमिक स्तर के सामान्य ज्ञान जिसमे दैनिक विज्ञान, गणित, सामाजिक अध्ययन, भूगोल, इतिहास, संस्कृति, कला, समसामयिक विषय आदि समाविष्ट हो, पर वस्तुपूरक प्रकार के प्रश्न का सिलेबस दिया जाएगा।

भाग ब की बात करें तो इसके अंदर पशुपालन से संबंधित

निम्न बिन्दुओं का सामान्य ज्ञान जिसमे प्रदेश में पशुओं की प्रमुख देशी नस्लें, कृत्रिम गर्भाधान, बधियाकरण, संकर प्रजनन, दुग्ध दोहन दुग्ध स्रवण काल, स्वच्छ दूध उत्पादन, पशु एवं कुक्कुट प्रबंधन, जैविक अपशिष्टों का निस्तारण, संतुलित पशु आहार, चारा फसलें, चारा / चारागाह विकास, स्वस्थ एवं बीमार पशुओं की पहचान

पशुओं में अंतः एवं बाह्य परजीवी रोग, पशुओं में टीकाकरण, पशुधन प्रसार, भेड़ बकरियों का स्वास्थ्य कलेण्डर, ऊन, मांस, दूध व अंडों का देश व राज्य में उत्पादन व स्थान, प्रति व्यक्ति दूध / मांस / अंडों की उपलब्धता, प्रति पशु दूध की उत्पादकता, ऊन कतरन, भार ढोने वाले पशु, वर्मी कम्पोस्ट खाद, पशुओं के चमडे एवं हड्डियों का उपयोग, पशुओं की उम्र ज्ञात करना

पॉलीथीन से पशुओं / पर्यावरण को हानि, पशु बीमा, पशु क्रय के समय रखी जाने वाली सावधानियाँ, पशु मेलें, पशुगणना, गौशाला प्रबंधन, साफ सफाई का महत्व, गोबर मूत्र का उचित निष्पादन, पशुधन उत्पादों का विपणन, डेयरी विकास गतिविधियों तथा पशुपालन विभाग की प्रमुख योजनायें आदि का समावेश हो, पर वस्तुपूरक प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे।

Rajasthan Pashu Parichar Syllabus Update

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

पशु परिचर भर्ती का सिलेबस यहां से डाउनलोड करें

हेलों दोस्तों! मुझे पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज पॉर्टल में 3 साल सेवा दी जिसमें मैंने शिक्षा, क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब नई पारी तेजी से उभरती वेबसाइट StudyGovtHub.Com में सेवा दे रहे हैं। में राजस्थान के एक छोटे से गांव से हूं यहां पर मैंने 10वीं तक पढ़ाई की इसके बाद में शहर चला गया जहां पर मैंने 12वीं तक पढ़ाई कंप्लीट की, मैंने कॉलेज की पढ़ाई उत्तर भारत की सबसे बड़ी सरकारी कॉलेज एसके कॉलेज सीकर से की है वहीं पर मैंने बाद में कानून की पढ़ाई की। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।

Leave a Comment