Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Rajasthan PTET Admit Card Release: राजस्थान पीटीईटी एडमिट कार्ड जारी यहां से डाउनलोड करें

राजस्थान पीटीईटी एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं जिसके लिए परीक्षा का आयोजन 9 जून को किया जाएगा अब सभी अभ्यर्थी अपना राजस्थान पीटीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

राजस्थान पीटीईटी एडमिट कार्ड का इंतजार करने वाले अभ्यर्थियों के लिए अब इंतजार समाप्त हो चुका है राजस्थान पीटीईटी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं इसके लिए परीक्षा का आयोजन वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी कोटा के द्वारा किया जा रहा है जिसके लिए परीक्षा का आयोजन 9 जून को किया जाएगा।

Rajasthan PTET Admit Card Release
Rajasthan PTET Admit Card Release

परीक्षा से 7 दिन पूर्व राजस्थान पीटीईटी के एडमिट कार्ड जारी किए गए हैं इसमें दो वर्षीय बीएड और 4 वर्षीय बीएड दोनों के लिए प्रवेश पत्र एक साथ जारी किए गए हैं और परीक्षा का आयोजन भी एक साथ किया जाएगा 2 वर्षीय बीएड के अंदर स्नातक पास अभ्यर्थी भाग लेंगे वही 4 वर्षीय बीएड के अंदर 12वीं पास अभ्यर्थी भाग लेंगे।

राजस्थान पीटीईटी एडमिट कार्ड जारी

राजस्थान पीटीईटी में सभी अभ्यर्थियों का चयन उनको प्री पीटीईटी एग्जाम के आधार पर किया जाएगा यानी कि जिसके पीटीईटी में अच्छे अंक होंगे उनको अच्छी कॉलेज प्रदान की जाएगी नजदीकी कॉलेज दी जाएगी वही काम नंबर वालों को दूर कॉलेज दी जाएगी और कई विद्यार्थियों का नंबर भी नहीं आएगा।

राजस्थान पीटीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन 6 मार्च से लेकर 6 मई तक भरे गए थे इसके लिए ऑनलाइन आवेदन समाप्त होने से पहले ही ओपन यूनिवर्सिटी कोटा के द्वारा परीक्षा तिथि घोषित की कर दी गई थी परीक्षा का आयोजन 9 जून को होगा और एडमिट कार्ड 2 जून को जारी किए गए हैं।

9 जून को b.ed कॉलेज में प्रवेश के लिए होने वाली टेट परीक्षा के लिए जिलेवार सेंटर गठन का कार्य कंप्लीट कर लिया गया है इस परीक्षा में लगभग 4.28 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है जिसके लिए प्रदेश भर में लगभग 1055 परीक्षा केंद्र गठित किए गए हैं वर्तमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी कोटा द्वारा परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर दी गई है इसके लिए एडमिट कार्ड जारी होने के बाद में सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।

अगर परीक्षा में समय की बात करें तो इसके लिए 9 जून को सुबह 11:00 बजे से लेकर 2:00 बजे तक परीक्षा का समय रखा गया है यहां पर ध्यान देने योग्य बात है कि बिना एडमिट कार्ड के किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा कक्षा में प्रवेश नहीं दिया जाएगा इसलिए दो प्रतियों में अपना एडमिट कार्ड प्रिंट आउट निकाल ले।

राजस्थान पीटीईटी में टोटल फॉर्म

b.ed 2 वर्षीय पाठ्यक्रम में लगभग 2.74 लाख और 4 वर्षीय बीए बीएड और बीएससी बीएड पाठ्यक्रम के लिए 1.53 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है इस बार पिछले साल की तुलना में काम आवेदन प्राप्त हुए हैं पिछले साल लगभग 5 लाख से ज्यादा अभेद क्यों नहीं आवेदन फॉर्म भरा था।

राजस्थान पीटीईटी के लिए एडमिट कार्ड 2 जून को जारी किए गए हैं एडमिट कार्ड के साथ में एक फोटो युक्त पहचान पत्र और एक एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट आपके साथ में होना आवश्यक है बिना एडमिट कार्ड और फोटो पहचान पत्र के आपको परीक्षा कक्षा में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

राजस्थान पीटीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया

राजस्थान पीटीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर विकसित करना है।

यहां पर आपको दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम और 4 वर्षीय बीएड कोर्स में से जिस भी कोर्स के लिए आपने आवेदन किया है उसका चयन करना है।

यहां पर आप जैसे ही क्लिक करोगे तो आपके सामने एक साइड में डाउनलोड एडमिट कार्ड का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है।

अब यहां पर आप अपने एप्लीकेशन नंबर रोल नंबर और सामान्य जानकारी से भी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

जनरल डिटेल से एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपके पास में आपका नाम पिता का नाम माता का नाम और जन्मतिथि होनी चाहिए इसके बाद नीचे दिए गए प्रक्रिया के बटन पर क्लिक करना है अब आपके सामने एडमिट कार्ड दिखाई देगा जिसका सुरक्षित प्रिंट आउट निकाल ले।

Rajasthan PTET Admit Card Release Update

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

राजस्थान पीटीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

हेलों दोस्तों! मुझे पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज पॉर्टल में 3 साल सेवा दी जिसमें मैंने शिक्षा, क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब नई पारी तेजी से उभरती वेबसाइट StudyGovtHub.Com में सेवा दे रहे हैं। में राजस्थान के एक छोटे से गांव से हूं यहां पर मैंने 10वीं तक पढ़ाई की इसके बाद में शहर चला गया जहां पर मैंने 12वीं तक पढ़ाई कंप्लीट की, मैंने कॉलेज की पढ़ाई उत्तर भारत की सबसे बड़ी सरकारी कॉलेज एसके कॉलेज सीकर से की है वहीं पर मैंने बाद में कानून की पढ़ाई की। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।

Leave a Comment