Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Rajasthan PTET Cut Off Check: राजस्थान पीटीईटी के लिए कट ऑफ जारी यहां से चेक करें

राजस्थान पीटीईटी के लिए परिणाम जारी कर दिया गया है अब अभ्यर्थी काउंसलिंग करवाने के लिए अपनी कट ऑफ का इंतजार कर रहे हैं।

राजस्थान पीटीईटी के लिए आज 4 जुलाई को परिणाम जारी कर दिया गया है परिणाम जारी होने के बाद में सभी अभ्यर्थी जानना चाहते हैं कि उनका काउंसलिंग में नंबर आएगा या नहीं आएगा उनको यह जानना है कि क्या उनका कट में नंबर आ जाएगा जिससे कि उनको नजदीकी कॉलेज मिल सके यहां पर आज हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं।

Rajasthan PTET Cut Off Check
Rajasthan PTET Cut Off Check

राजस्थान पीटीईटी के लिए संभावित कट ऑफ जारी कर दी गई है इसके लिए परीक्षा का आयोजन 9 जून को सुबह 11:00 बजे से लेकर 2:00 बजे के बीच में किया गया था जिसमें लगभग 4.28 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।

राजस्थान पीटीईटी के लिए 2 वर्षीय पाठ्यक्रम और 4 वर्षीय पाठ्यक्रम दो प्रकार के पाठ्यक्रम आयोजित होते हैं इसके लिए सबसे पहले हम आपको बता दें कि आपको परिणाम जारी होने के बाद में काउंसलिंग करवानी होती है काउंसलिंग में जिन अभ्यर्थियों के अच्छे नंबर होते हैं उनको नजदीक में कॉलेज मिल जाती है।

यहां पर हम आपको बता दे की कॉलेज के अलॉटमेंट लोकेशन उनकी सीटों की संख्या आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या विषय क्रांतिकारी आदि चीजों पर निर्भर करती है इसलिए अभ्यर्थी काउंसलिंग में भाग लेते समय ज्यादा से ज्यादा कॉलेज चॉइस करें।

सभी अभ्यर्थी एक बात का अच्छे से ध्यान रखें की काउंसलिंग में बाघ अवश्य ले क्योंकि आप काउंसलिंग में भाग लेते हैं और आपके कॉलेज आलोट नहीं होती है तो उसके बाद में आपके संपूर्ण फीस यानी की अलॉटमेंट काउंसलिंग में भाग लेते समय जो फीस दी थी वह वापस रिफंड कर दी जाएगी।

राजस्थान पीटीईटी की कट ऑफ अलग से जारी नहीं की जाती है यह कॉलेज की चॉइस पर निर्भर करती है यानी कि प्रत्येक कॉलेज के लिए अलग-अलग रहती है इसलिए कहीं पर भी कट ऑफ जारी नहीं की जाती है हम आपको सिर्फ संभावित कट ऑफ बता रहे हैं।

राजस्थान पीटीईटी के लिए संभावित कट ऑफ

राजस्थान पीटीईटी के अंदर सामान्य वर्ग की कट ऑफ 400 से लेकर 429 तक रह सकती है जबकि ओबीसी वर्ग के लिए कट ऑफ 379 से लेकर 399 तक रहने की संभावना ही बताई जा रही है।

इसके अलावा ईडब्ल्यूएस और एमबीसी वर्क के लिए कट ऑफ 359 से लेकर 379 तक रह सकती है इसके अलावा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए कट ऑफ 339 से लेकर 369 तक रह सकती है इसमें महिलाओं की कट ऑफ थोड़ी सी कम रहेगी।

Rajasthan PTET Cut Off Check

राजस्थान पीटीईटी के लिए हमने आपको विभिन्न कोचिंग संस्थान और विषय विशेषज्ञ द्वारा तैयार की गई एक संभावित कट ऑफ बताई है अधिकारी कट ऑफ आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगी।

हेलों दोस्तों! मुझे पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज पॉर्टल में 3 साल सेवा दी जिसमें मैंने शिक्षा, क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब नई पारी तेजी से उभरती वेबसाइट StudyGovtHub.Com में सेवा दे रहे हैं। में राजस्थान के एक छोटे से गांव से हूं यहां पर मैंने 10वीं तक पढ़ाई की इसके बाद में शहर चला गया जहां पर मैंने 12वीं तक पढ़ाई कंप्लीट की, मैंने कॉलेज की पढ़ाई उत्तर भारत की सबसे बड़ी सरकारी कॉलेज एसके कॉलेज सीकर से की है वहीं पर मैंने बाद में कानून की पढ़ाई की। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।

Leave a Comment