Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Rajasthan PTET Exam Date: राजस्थान पीटीईटी के लिए परीक्षा तिथि घोषित यहां से चेक करें

राजस्थान पीटीईटी के लिए परीक्षा तिथि घोषित कर दी गई है इसके लिए परीक्षा का आयोजन 9 जून 2024 को किया जाएगा पीटीईटी का पूरा नाम राजस्थान प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट रखा गया है।

राजस्थान के विभिन्न महाविद्यालय में संचालित दो वर्षीय बीएड एवं 4 वर्षीय बीए बीएड और बीएससी बीएड पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश हेतु राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद एवं राज्य सरकार के निर्देशानुसार ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए थे जिसके लिए अब परीक्षा का आयोजन किया जाएगा राजस्थान पीटीईटी के लिए परीक्षा का आयोजन वर्तमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी कोटा के द्वारा किया जा रहा है।

Rajasthan PTET Exam Date
Rajasthan PTET Exam Date

सबसे पहले इसके लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए थे इसके बाद में ऑनलाइन आवेदन समाप्त होते ही इसके लिए परीक्षा तिथि भी घोषित कर दी गई इसके लिए परीक्षा का आयोजन 9 जून को किया जाएगा राजस्थान पीटीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन 6 मार्च से लेकर 6 मई तक किए गए थे ऑनलाइन आवेदन समाप्त होने के बाद में अब सभी अभ्यर्थी एग्जाम डेट और एडमिट कार्ड की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।

राजस्थान में इस साल भी पीटीईटी आवेदन के अंदर लगभग 4.30 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है यह एक बहुत बड़ी संख्या है बताया जा रहा है कि राज्य में कॉलेज की परीक्षाएं पूरी न होने पाने के चलते आवेदन की संख्या में कमी आई है लेकिन अब इसके लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा हर बार ज्यादा फॉर्म भरे जाते हैं टेट परीक्षा के जरिए ही राज्य के सभी गवर्नमेंट और प्राइवेट शिक्षण प्रशिक्षण कॉलेज में दो वर्षीय बीएड कोर्स और 4 वर्षीय बीए बीएड बीएससी बीएड कोर्स में दाखिला मिलता है।

पीटीईटी के लिए बेड की सीटों में 16 फीसदी अनुसूचित जाति के लिए 12 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति के लिए 21% ओबीसी के लिए और 10% आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए है 5% एमबीसी 5% दिव्यांग के लिए भी आरक्षण रखा गया है महिला इसमें 8% सेट विधवा वर्ग की महिला व 2% सीट तलाकशुदा वर्ग की महिलाओं के लिए राज्य सरकार के नियम अनुसार होगी।

राजस्थान में पहले सिर्फ दो वर्षीय बीएड का आयोजन किया जाता है वह भी पहले 1 वर्ष के अंदर आयोजित करवाई जाती है यानी एक वर्ष यह बीएड थी इसके बाद में इस बीएड को बदलकर 2 वर्ष से बीएड कर दिया गया अब 4 वर्षीय बीएड अलग से आयोजित करवाई जाती है 4 वर्षीय बीएड में वह छात्र भाग ले सकते हैं जिन्होंने हाल ही में 12वीं पास की है और वह डायरेक्ट बीएड करना चाहते हैं उनके साथ में कॉलेज और b.ed दोनों एक साथ हो जाती है।

के साथ ही 2 वर्ष के बीएड के अंदर जिन्होंने स्नातक पास कर ली यानी कॉलेज कंप्लीट कर ली वह छात्र बीएड के अंदर 2 वर्षीय में भाग ले सकते हैं 2 वर्षीय बीएड में भाग लेने के पश्चात उनके बीएड 2 वर्ष में कंप्लीट हो जाती है वह चाहे किसी भी सब्जेक्ट से कर रहे हो।

राजस्थान पीटीईटी एग्जाम डेट

पीटीईटी के अंदर होने वाली परीक्षा 9 जून को आयोजित होगी इसके लिए परीक्षा का समय सुबह 11:30 बजे से लेकर 2:30 बजे तक आयोजित करवाई जाएगी पीटीईटी के लिए एडमिट कार्ड जून के प्रथम सप्ताह में जारी किए जाएंगे क्योंकि किसी भी परीक्षा के एडमिट कार्ड परीक्षा से लगभग सात दिन पूर्व जारी होते हैं और इसके लिए आंसर की परीक्षा समाप्त होने के बाद में वर्तमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी के द्वारा जारी की जाएगी।

राजस्थान पीटीईटी एग्जाम डेट चेक करने की प्रक्रिया

राजस्थान पीटीईटी के सभी अभ्यर्थी एग्जाम डेट की जानकारी घर बैठे चेक कर सकते हैं इसके लिए डायरेक्ट आपको राजस्थान पीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है यहां पर आपको राजस्थान पीटीईटी 2 वर्षीय पाठ्यक्रम और राजस्थान पीटीईटी 4 वर्षीय पाठ्यक्रम में से किसी एक का चयन करना है।

इसके बाद में आपकी स्क्रीन पर दोनों पाठ्यक्रम के लिए ऑनलाइन आवेदन की डेट अन्य जानकारी दिखाई देगी वहीं पर आपको एग्जाम डेट से संबंधित नोटिस भी दिखाई देगा।

अब यहां पर आपको इस नोटिस के अंदर ऑनलाइन आवेदन की डेट और परीक्षा तिथि दी गई है इस परीक्षा तिथि को से भी कर ले।

Rajasthan PTET Exam Date Update

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

राजस्थान पीटीईटी एग्जाम डेट नोटिस डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

हेलों दोस्तों! मुझे पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज पॉर्टल में 3 साल सेवा दी जिसमें मैंने शिक्षा, क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब नई पारी तेजी से उभरती वेबसाइट StudyGovtHub.Com में सेवा दे रहे हैं। में राजस्थान के एक छोटे से गांव से हूं यहां पर मैंने 10वीं तक पढ़ाई की इसके बाद में शहर चला गया जहां पर मैंने 12वीं तक पढ़ाई कंप्लीट की, मैंने कॉलेज की पढ़ाई उत्तर भारत की सबसे बड़ी सरकारी कॉलेज एसके कॉलेज सीकर से की है वहीं पर मैंने बाद में कानून की पढ़ाई की। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।

Leave a Comment