Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Savings Account Minimum Balance Rule: सेविंग अकाउंट में कम हुआ पैसा तो लगेगा फाइन, बैंको ने जारी किया नियम

सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी है यदि आपके खाते में मिनिमम बैलेंस नहीं है तो बैंक के द्वारा आपके अकाउंट में फाइन लगाया जाएगा।

सेविंग अकाउंट रखने वालों के लिए बड़ी खबर है क्योंकि सेविंग अकाउंट पर बैंकों के द्वारा एक नियम बना दिया गया है जिसका तहत मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी है सभी बैंक अपने खातों में मिनिमम बैलेंस यानी मेंटेनेंस रखने के लिए प्रयास करते हैं लेकिन कभी-कभी बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस नहीं होता है इस वजह से बैंक फाइन करना शुरू कर देते हैं।

Savings Account Minimum Balance Rule
Savings Account Minimum Balance Rule

हर साल लाखो बैंक खातों से मिनिमम बैलेंस के नाम पर अकाउंट कट जाता है यहां पर हम आपको प्रत्येक बैंक के अलग-अलग मिनिमम बैलेंस के बारे में बता रहे हैं जिसमें आपको जानकारी रहेगी कि आपके बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस कितना रखना जरूरी है।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया अगर आपका बैंक अकाउंट स्टेट बैंक आफ इंडिया में है तो मेट्रो शहर में रहते हैं तो आपके लिए मिनिमम बैलेंस ₹3000 छोटे शहर में रहते हैं तो ₹2000 इसके अलावा गांव में बैंक अकाउंट है तो कम से कम ₹1000 रखना जरूरी है।

पंजाब नेशनल बैंक-पंजाब नेशनल बैंक में मेट्रो और बड़े शहरों में ग्राहकों को कम से कम ₹10000 का बैलेंस रखना जरूरी है वहीं छोटे शहरों के लिए ग्राहकों को बचत खाते में न्यूनतम ₹5000 और ग्रामीण क्षेत्र में ₹2500 कम से कम बैलेंस रखना जरूरी है।

इंनसइड बैंक– में सेविंग अकाउंट वाले ग्राहकों को कम से कम ₹10000 रखना जरूरी है जिन ग्राहकों के पास श्रेणी सी शाखा में बचत खाता है तो उनके लिए ₹5000 न्यूनतम बैलेंस रखना जरूरी है।

यस बैंक- में अकाउंट रखने वाले ग्राहकों को कम से कम ₹10000 का मिनिमम बैलेंस रखना अनिवार्य है।

आइसीआइसीआइ बैंक के द्वारा मेट्रो और शहरी क्षेत्र में ग्राहकों के लिए न्यूनतम ₹10000 का मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी रखा गया है जबकि अर्ध शहरी क्षेत्र में ₹5000 और ग्रामीण क्षेत्रों में ₹2000 का मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी है।

कोटक महिंद्रा बैंक –इस बैंक में ग्राहकों को कम से कम ₹10000 का बैलेंस रखना जरूरी है ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें ₹5000 तक का मासिक गैर रखरखाव शुल्क देना पड़ता है बैंक द्वारा प्रस्तावित कोटक 811 बचत खाते में न्यूनतम राशि रखना आवश्यक नहीं है।

बैंक खाता बैलेंस जीरो होने पर क्या माइनस में जाएगा बैलेंस यह जानना भी आपके लिए जरूरी है हम आपको बता दें कि यदि आपके बैंक खाते में न्यूनतम बैलेंस नहीं रखा गया है तो आपका बैलेंस धीरे-धीरे जीरो हो जाएगा लेकिन कभी भी माइनस में नहीं जाएगा आरबीआई का कहना है कि आपका बैलेंस माइंस में नहीं किया जा सकता।

Savings Account Minimum Balance Rule Update

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

यहां पर हमने आपको रिजर्व बैंक के नियम अनुसार यदि ग्राहकों ने अपने बैंक खाते में न्यूनतम बैलेंस को मेंटेन नहीं किया तो ग्राहक के बैंक खाते से पैसे काटे जाएंगे यानी कि न्यूनतम बैलेंस में जितना भी कम पैसा होगा उसे काटा जा सकता है लेकिन नेगेटिव बैलेंस नहीं किया जा सकता यानी की माइंस में कभी भी बैलेंस नहीं होगा।

इसके अलावा सभी बैंकों को अपने ग्राहकों को लगने वाले चार्ज की सूचना भी देनी होगी यदि कोई बैंक डायरेक्टर अपने निष्क्रिय अकाउंट को दोबारा शुरू करना चाहता है तो वह आसानी से एक्टिव कर सकता है इसके लिए एक्टिव करने का चार्ज नहीं देना है।

हेलों दोस्तों! मुझे पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज पॉर्टल में 3 साल सेवा दी जिसमें मैंने शिक्षा, क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब नई पारी तेजी से उभरती वेबसाइट StudyGovtHub.Com में सेवा दे रहे हैं। में राजस्थान के एक छोटे से गांव से हूं यहां पर मैंने 10वीं तक पढ़ाई की इसके बाद में शहर चला गया जहां पर मैंने 12वीं तक पढ़ाई कंप्लीट की, मैंने कॉलेज की पढ़ाई उत्तर भारत की सबसे बड़ी सरकारी कॉलेज एसके कॉलेज सीकर से की है वहीं पर मैंने बाद में कानून की पढ़ाई की। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।

Leave a Comment