Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

School Education News: रोजाना स्कूल जाने वाले विद्यार्थियों को शिक्षा विभाग देगा 20 रूपए

स्कूलों में जो विद्यार्थी रेगुलर यानी हमेशा स्कूल में आते हैं उन विद्यार्थियों को शिक्षा विभाग की तरफ से ₹20 दिए जाएंगे यह योजना शुरू कर दी गई है।

स्कूलों में विद्यार्थियों के ठहराव को सुनिश्चित करने और विद्यार्थियों को नियमित स्कूल आने के लिए प्रोत्साहन करने हेतु सरकार की तरफ से एक नए नवाचार स्थापित किया गया है शिक्षा विभाग ने यह नए नवाचार स्थापित किया है इसमें प्रत्येक सरकारी स्कूल में उपस्थिति में टॉपर पांच विद्यार्थियों को 20-20 रुपए के पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे यह प्रक्रिया साल में तीन बार आयोजित करवाई जाएगी।

School Education News
School Education News

हर 3 महीने में उपस्थित के आधार पर विद्यार्थियों को पुरस्कार के लिए चयन किया जाएगा पुरस्कार वितरण स्कूल में सामुदायिक जागृति दिवस का आयोजन भी कराया जाएगा यह कार्यक्रम साल में तीन बार प्रदेश के 69 हजार 401 सरकारी विद्यालयों में आयोजित करवाए जाएंगे इसके लिए तारीख घोषित करने की जगह हिंदू पंचांग की अमावस्या तिथि को तय किया गया है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि बच्चे ज्यादा से ज्यादा स्कूलों में आए और स्कूल में आने के पश्चात उसको अगर इनाम दिया जाता है तो प्रत्येक बच्चे के मन में यह रहती है कि वह सबसे ज्यादा स्कूल में जाएगा और इसी में बच्चों के कंपटीशन रहेगा अगर बच्चे रेगुलर स्कूल में आएंगे तो उनकी पढ़ाई पर भी फायदा मिलेगा और बच्चे शिक्षा से जुड़ सकेंगे।

School Education News Update

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

स्कूल शिक्षा परिषद के आयुक्त अविचल चतुर्वेदी ने सामुदायिक जागृति दिवस का आयोजन और पुरस्कार के संबंध में आदेश जारी किए गए हैं इसमें प्रत्येक साल में तीन बार तो पांच-पांच विद्यार्थियों को ₹20-20 रुपए दिए जाएंगे स्कूलों के लिए 2 करोड़ 8 लाख 20000 ₹300 का बजट इसके लिए आमंत्रित किया गया है प्राथमिक एवं प्राथमिक विद्यालय में 51977 और माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक 17424 विद्यालय हैं।

हेलों दोस्तों! मुझे पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज पॉर्टल में 3 साल सेवा दी जिसमें मैंने शिक्षा, क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब नई पारी तेजी से उभरती वेबसाइट StudyGovtHub.Com में सेवा दे रहे हैं। में राजस्थान के एक छोटे से गांव से हूं यहां पर मैंने 10वीं तक पढ़ाई की इसके बाद में शहर चला गया जहां पर मैंने 12वीं तक पढ़ाई कंप्लीट की, मैंने कॉलेज की पढ़ाई उत्तर भारत की सबसे बड़ी सरकारी कॉलेज एसके कॉलेज सीकर से की है वहीं पर मैंने बाद में कानून की पढ़ाई की। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।

Leave a Comment