Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Women Reservation 50 Percent: तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में अब महिलाओं को मिलेगा 50 प्रतिशत आरक्षण

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में अब महिलाओं को 50% आरक्षण दिया जाएगा इसके लिए सरकार की तरफ से आरक्षण 30 परसेंट से बढ़कर 50% कर दिया गया है।

शिक्षक भर्ती में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी निकल कर सामने आई है पंचायती राज अधिनियम में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।

Women Reservation 50 Percent
Women Reservation 50 Percent

इस फैसले के बाद में अब रोजगार के अवसर देखने वाले अभ्यर्थियों के लिए भी महत्वपूर्ण सूचना निकलकर सामने आई है सरकार की तरफ से तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं का आरक्षण 50% तक कर दिया गया है इसमें महिलाओं में खुशी की लहर है।

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण और उनके सर्वार्जिन विकास के लिए अनेक कदम उठाए जा रहे हैं इसी क्रम में मुख्यमंत्री के संकल्प पत्र में किए गए वादे के अनुसार उन्होंने यह वादा पूरा कर दिया है।

आरक्षण की सीमा को महिलाओं के लिए 30% से बढ़कर 50% कर दिया गया है इसके लिए सरकार की तरफ से पंचायती राज अधिनियम में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।

प्रदेश में थर्ड ग्रेड टीचर के लगभग 27000 पद खाली है और आने वाले बजट में सरकार इन पदों को बढ़ाने के लिए घोषणा भी कर सकती है नई भर्ती में महिलाओं को अब 50% आरक्षण के तहत लिया जाएगा।

Women Reservation 50 Percent Update

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

उम्मीदवारों को थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती में पहले रीट परीक्षा पास करनी होगी रीट केवल एक पात्रता परीक्षा होगी और इसमें सफल होने वाले अभ्यर्थियों को थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती एग्जाम में शामिल किया जाएगा।

हेलों दोस्तों! मुझे पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज पॉर्टल में 3 साल सेवा दी जिसमें मैंने शिक्षा, क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब नई पारी तेजी से उभरती वेबसाइट StudyGovtHub.Com में सेवा दे रहे हैं। में राजस्थान के एक छोटे से गांव से हूं यहां पर मैंने 10वीं तक पढ़ाई की इसके बाद में शहर चला गया जहां पर मैंने 12वीं तक पढ़ाई कंप्लीट की, मैंने कॉलेज की पढ़ाई उत्तर भारत की सबसे बड़ी सरकारी कॉलेज एसके कॉलेज सीकर से की है वहीं पर मैंने बाद में कानून की पढ़ाई की। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।

Leave a Comment