School Closed News: कई राज्यों की स्कूलों में फिर से छुट्टियां बढ़ाई गई देखिए कब तक बंद रहेगी स्कूले

देशभर में गर्मी को देखते हुए कई राज्यों में स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई है गर्मी की स्थिति के कारण स्कूल बुलाकर बच्चों की सेहत के साथ कोई खिलवाड़ नहीं हो इसलिए कई राज्यों में समर वेकेशन बढ़ा दिया गया है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इस साल गर्मी ने सारी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं बच्चे हो या बड़े सभी के लिए गर्मी एक परेशानी का सबक बन गई है वर्तमान में तापमान 45 डिग्री से लेकर 48 डिग्री तक रह रहा है ऐसे में परेशानी लोगों की बढ़ती जा रही है इसी के मध्य नजर अप राजस्थान पंजाब हरियाणा दिल्ली बिहार झारखंड समेत कई राज्यों में समर वेकेशन घोषित कर दिए गए थे।

School Closed News
School Closed News

कुछ राज्यों में जून में स्कूल खोले जाने थे लेकिन मौसम में कोई भी सुधार नहीं होने के कारण अब सरकार की तरफ से गर्मियों की छुट्टियां बढ़ाई जा रही है गर्मी की लहर और तापमान बढ़ने की वजह से कई राज्यों ने स्कूलों की छुट्टियो में बदलाव किया है।

उत्तर प्रदेश में स्कूल चॉइस और 25 जून को खुलने वाले थे लेकिन मौसम को देखते हुए सरकार ने छुट्टियां बढ़ाने का फैसला लिया गया है अब स्कूल 28 जून तक बंद रहेगी।

दिल्ली में भी वर्तमान में तापमान में बढ़ोतरी हो रही है 48 डिग्री से ज्यादा वर्तमान में तापमान दर्ज किया गया है ऐसी स्थिति में बच्चों को स्कूल बुलाकर उनकी हेल्प के साथ कोई भी रिस्क नहीं लिया जा सकता दिल्ली के ज्यादातर स्कूल जुलाई से स्टार्ट होंगे इस बाबत सरकारी व प्राइवेट स्कूल अपने-अपने हिसाब से निर्णय ले सकते हैं अगर मौसम आने वाले दिनों में सामान्य नहीं हुआ तो दिल्ली के सभी स्कूल जुलाई में ही खोले जाएंगे।

हिमाचल प्रदेश में छुट्टियों का कैलेंडर अलग से रहता है हिमाचल प्रदेश के संपर्क क्लोजिंग स्कूल में 22 जून से 29 जुलाई तक मानसून ब्रेक होगा वहीं जिला कुल्लू में 23 जुलाई से 14 अगस्त तक मानसून ब्रेक रहेगा।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

राजस्थान में गर्मियों की छुट्टियों की बात करें तो राजस्थान में 30 जून तक गर्मियों में अवकाश रहेगा वहां के ज्यादातर सरकारी निजी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल 1 जुलाई से शुरू होंगे लेकिन इस साल सरकार ने स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां बढ़ाने पर विचार किया है राजस्थान के मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग को निर्देश दिया है कि स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा और सेहत को ध्यान में रखते हुए एक विस्तृत योजना बनाई जाए और उसी के हिसाब से स्कूल को खोला जाए।

School Closed News Update

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आपके आसपास स्कूल कब खुलेगी और कब तक छुट्टियां रहेगी इसकी जानकारी पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ सकते हैं।

हेलों दोस्तों! मुझे पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज पॉर्टल में 3 साल सेवा दी जिसमें मैंने शिक्षा, क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब नई पारी तेजी से उभरती वेबसाइट StudyGovtHub.Com में सेवा दे रहे हैं। में राजस्थान के एक छोटे से गांव से हूं यहां पर मैंने 10वीं तक पढ़ाई की इसके बाद में शहर चला गया जहां पर मैंने 12वीं तक पढ़ाई कंप्लीट की, मैंने कॉलेज की पढ़ाई उत्तर भारत की सबसे बड़ी सरकारी कॉलेज एसके कॉलेज सीकर से की है वहीं पर मैंने बाद में कानून की पढ़ाई की। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।

Leave a Comment