India Post GDS Vacancy: इंडिया पोस्ट ऑफिस में ग्रामीण डाक सेवक के 40,000 पदों पर बिना परीक्षा भर्ती

भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक के 40000 पदों पर भर्ती होगी इसके लिए योग्यता 10वीं पास और आवेदन ऑनलाइन मोड में करना होगा।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इंडिया पोस्ट ऑफिस में ग्रामीण डाक सेवक भर्ती का इंतजार करने वाले सभी अभ्यर्थी के लिए खुशखबरी निकल कर सामने आई है इंडिया पोस्ट ऑफिस के तहत ग्रामीण डाक सेवक के 40000 पदों पर भर्ती होगी इसके लिए अलग-अलग प्रकार के पद शामिल है इन पदों की बात करें तो इसके तहत पोस्टमास्टर, सहायक शाखा पोस्ट मास्टर्स, सेवक और शाखा डाकघर के पदों पर भर्ती होगी।

India Post GDS Vacancy
India Post GDS Vacancy

भारतीय डाक विभाग द्वारा ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के तहत जल्दी नोटिफिकेशन जारी होगा इसके लिए योग्यता 10वीं पास रखी गई है यानी की दसवीं पास योग्यता है और सभी अभ्यर्थियों का चयन भी दसवीं के प्रतिशत के आधार पर होगा इसलिए जो अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं वह अभी से अपने दस्तावेज डॉक्यूमेंट तैयार रखें।

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन शुल्क की बात कर तो सामान्य वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए ₹100 है जबकि अन्य वर्गों के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है।

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के अंदर आयु सीमा की बात करें तो कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष तक आयु सीमा रखी गई है आयु की गणना अंतिम तिथि के अनुसार की जाएगी और सभी वर्गों को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती शैक्षिक योग्यता

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो इसके अंदर दसवीं कक्षा उत्तीर्णेन सभी अभिव्यक्ति आवेदन फॉर्म भर सकते हैं इसके साथ में मातृभाषा का ज्ञान भी होना चाहिए उम्मीदवार को साइकिल चलाना और कंप्यूटर चलाने का नॉलेज होना चाहिए।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में चयन प्रक्रिया की बात करें तो सभी अभ्यर्थियों का चयन सिर्फ दसवीं के प्रतिशत के आधार पर किया जाएगा यानी कि कोई भी परीक्षा आयोजित नहीं करवाई जाएगी।

इंडियापोस्ट जीडीएस भर्ती आवेदन प्रक्रिया

जो व्यक्ति इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा इसके लिए नोटिफिकेशन डाउनलोड करना है सभी जानकारी पढ़ लेनी है इसके पश्चात अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करके जो आवेदन फार्म में जानकारी मांगी गई है वह सही-सही भरना होगा।

India Post GDS Vacancy Update

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती का नोटिफिकेशन अगले सप्ताह तक जारी किया जा सकता है इस भर्ती के लिए आवेदन शुरू होते ही तुरंत सूचना पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ सकते हैं

हेलों दोस्तों! मुझे पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज पॉर्टल में 3 साल सेवा दी जिसमें मैंने शिक्षा, क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब नई पारी तेजी से उभरती वेबसाइट StudyGovtHub.Com में सेवा दे रहे हैं। में राजस्थान के एक छोटे से गांव से हूं यहां पर मैंने 10वीं तक पढ़ाई की इसके बाद में शहर चला गया जहां पर मैंने 12वीं तक पढ़ाई कंप्लीट की, मैंने कॉलेज की पढ़ाई उत्तर भारत की सबसे बड़ी सरकारी कॉलेज एसके कॉलेज सीकर से की है वहीं पर मैंने बाद में कानून की पढ़ाई की। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।

Leave a Comment