SEBI Vacancy: भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड सेबी ग्रेड ए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

सिक्योरिटीज और एक्सचेंज बोर्ड ऑफ़ इंडिया के द्वारा भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जिसके लिए आवेदन फार्म 11 जून से भरे जाएंगे।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ़ इंडिया यानी सेबी के द्वारा ग्रेड एक के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जिसके लिए आवेदन फार्म 30 जून तक भरे जाएंगे इच्छुक और योग्य व्यक्ति ऑनलाइन बोर्ड में आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

SEBI Vacancy
SEBI Vacancy

सेबी ग्रेड ए भर्ती आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 1180 रुपए है जबकि अन्य वर्गों के लिए सिर्फ 118 रुपए आवेदन शुल्क है आवेदन का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

सेबी ग्रेड ए भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आयु सीमा की बात करें तो इसके लिए आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष तक रखी गई आयु की गणना 31 मार्च 2024 के अनुसार की जाएगी और सभी वर्गों को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी‌।

सेबी ग्रेड ए भर्ती शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता सभी पदों के लिए अलग-अलग रखी गई है यानी कि इसमें जनरल इलीगल इनफॉरमेशन एंड टेक्नोलॉजी रिसर्च ऑफिसर लैंग्वेज अलग-अलग प्रकार के पद है जिनके लिए शैक्षणिक योग्यता की विस्तृत जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में दी गई है।

सेबी ग्रेड ए भर्ती चयन प्रक्रिया

चरण-1: प्रारंभिक लिखित परीक्षा, चरण-2: मुख्य लिखित परीक्षा, चरण-3: साक्षात्कार,चरण-4: दस्तावेज़ सत्यापन, चरण-5: चिकित्सा परीक्षण

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सेबी ग्रेड ए भर्ती आवेदन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन मोड में भरना होगा जिसके लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है इस नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके संपूर्ण जानकारी देख ले।

अब आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है यहां पर आपको आवेदन फार्म में जो भी जानकारी मांगी गई है उसे सही-सही भर देना है।

इसके पश्चात आवेदन सूरत का भुगतान करके फाइनल सबमिट पर क्लिक करना है और आवेदन का सुरक्षित प्रिंट आउट निकाल लेना है।

SEBI Vacancy Update

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन फॉर्म शुरू: 11 जून 2024
आवेदन की अंतिम तिथि: 30 जुलाई 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें
आवेदन फॉर्म: यहां से करें

हेलों दोस्तों! मुझे पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज पॉर्टल में 3 साल सेवा दी जिसमें मैंने शिक्षा, क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब नई पारी तेजी से उभरती वेबसाइट StudyGovtHub.Com में सेवा दे रहे हैं। में राजस्थान के एक छोटे से गांव से हूं यहां पर मैंने 10वीं तक पढ़ाई की इसके बाद में शहर चला गया जहां पर मैंने 12वीं तक पढ़ाई कंप्लीट की, मैंने कॉलेज की पढ़ाई उत्तर भारत की सबसे बड़ी सरकारी कॉलेज एसके कॉलेज सीकर से की है वहीं पर मैंने बाद में कानून की पढ़ाई की। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।

Leave a Comment