Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Anti Paper Leak Law: भर्ती परीक्षाओं में इन 15 गलतियों को करने वालों पर लगेगा 1 करोड़ का जुर्माना और 10 साल सजा

सरकार की तरफ से लोक परीक्षा अधिनियम 2024 की धारा 3 में काम से कम 15 कार्यों को सूचीबद्ध किया गया है जिन में से एक भी गलती करने पर एक करोड़ का जुर्माना और 10 साल तक की सजा होगी‌।

पेपर लीक विवाद के बीच सरकार ने भारती व प्रवेश परीक्षा में गड़बड़ी और हेरा फेरी पर लगाम लगाने के मकसद से एक नया कानून लागू किया है इस कानून के तहत दोषी पाए जाने पर अधिकतम 10 वर्ष की कैद की सजा और एक करोड रुपए तक के जमाने का प्रावधान है सरकार के इस नए कानून का नाम है लोक परीक्षा अधिनियम 2024।

Anti Paper Leak Law
Anti Paper Leak Law

इस कानून के दायरे में यूपीएससी एसएससी रेलवे भर्ती बोर्ड आईबीपीएस एनटीए की ओर से होने वाली सभी ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा शामिल है इसके अलावा जेईई नीट सीयूइटी परीक्षा भी शामिल है इससे पहले इन पेपर लीक पर सरकार की तरफ से निपटने के लिए कोई भी विशेष कानून नहीं था।

इसमें नल पर रोकथाम के लिए न्यूनतम 3 साल से 5 साल तक की कारावास और इस तरह के संगठन अपराध में शामिल होने पर 5 से 10 साल तक की सजा का प्रावधान रखा गया है वही एक करोड रुपए तक का जुर्माना भी रखा गया है अगर सेवा पारदाता दोषी है तो उसको एक करोड रुपए का जुर्माना देना होगा इसके तहत सभी अपराध संज्ञेय और गैर जमानती होंगे।

विधेयक की धारा 3 में कम से कम 15 कार्यों को सूचीबद्ध किया गया है जो मौद्रिक या गलत कार्य के लिए सार्वजनिक परीक्षाओं में अनुचित साधनों का उपयोग करने के बराबर है इनको निम्न प्रकार से हमने नीचे बताया है जो शामिल है।

परीक्षा का प्रश्न पत्र या उनके उत्तर या उत्तर कुंजी लीक करना ताकि परीक्षार्थी की किसी भी प्रकार की मदद मिल सके, प्रश्न पत्र या ऑप्टिकल मार्क रिकॉग्निशन (ओएमआर) रिस्पॉन्स शीट को बिना अधिकार के अपने कब्जे में लेना।

परीक्षा वाले कंप्यूटर नेटवर्क या अन्य उपकरणों के साथ छेड़छाड़ करना, परीक्षा के फर्जी एडमिट कार्ड जारी करना। या फर्जी ऑफर लेटर जारी करना।

परीक्षा केंद्र पर अभ्‍यर्थियों को जवाब उपलब्‍ध कराना, ओएमआर शीट या उत्तर पुस्तिकाओं के साथ छेड़छाड़, आर्थिक लाभ के लिए फर्जी परीक्षा आयोजित कराना।

दस्तावेजों के साथ छेड़छाड़ करना, सीटिंग अरेंजमेंट में गड़बड़ी करना, प्रश्न पत्र या आंसर-की लीक करने में किसी के साथ शामिल होना, परीक्षा में किसी भी तरह से अनधिकृत रूप से अभ्यर्थी की प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से सहायता करना।

बिना किसी अधिकार के वास्तविक त्रुटि को सुधारने के अलावा मूल्यांकन में परिवर्तन करना।, सार्वजनिक परीक्षा के संचालन में अनुचित साधनों को सुगम बनाने के लिए सुरक्षा उपायों का जानबूझकर उल्लंघन करना।

किसी एग्जामिनेशन अथॉरिटी को धमकाना, उनकी स्वतंत्रता को खतरा पहुंचाना, गलत तरीके से रोकना या काम में बाधा पैदा करना, परीक्षा से संबंधित गोपनीय जानकारी को समय से पहले सार्वजनिक करना।

Anti Paper Leak Law Update

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आज हमने आपको वर्तमान में सरकार के द्वारा ले जा रहे नए कानून के बारे में बताया है जो की पेपर लेकर खिलाफ हैऐसी की न्यूज़ पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ सकते हैं

हेलों दोस्तों! मुझे पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज पॉर्टल में 3 साल सेवा दी जिसमें मैंने शिक्षा, क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब नई पारी तेजी से उभरती वेबसाइट StudyGovtHub.Com में सेवा दे रहे हैं। में राजस्थान के एक छोटे से गांव से हूं यहां पर मैंने 10वीं तक पढ़ाई की इसके बाद में शहर चला गया जहां पर मैंने 12वीं तक पढ़ाई कंप्लीट की, मैंने कॉलेज की पढ़ाई उत्तर भारत की सबसे बड़ी सरकारी कॉलेज एसके कॉलेज सीकर से की है वहीं पर मैंने बाद में कानून की पढ़ाई की। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।

Leave a Comment