Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Bal Aashirwad Yojana: बाल आशीर्वाद योजना के तहत सरकार देगी बच्चों को ₹4000 प्रति महीना, आवेदन शुरू

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना की शुरुआत कर दी गई है इस योजना के तहत सरकार की तरफ से गरीब बच्चों को सशर्त ₹4000 प्रतिमाह दिए जाएंगे योजना के हेतु आवेदन फार्म भी शुरू हो चुके हैं। इस योजना की शुरुआत सरकार के द्वारा गरीब बच्चों को आर्थिक रूप से सहायता करने के लिए शुरू की गई है।

प्रदेश सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना की शुरुआत 23 अगस्त 2022 को की गई थी इस योजना का मुख्य उद्देश्य अनाथ बालक बालिकाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है ताकि उन्हें किसी प्रकार की कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़े और आगे की पढ़ाई लिखाई परिवार का लालन पालन आराम से वह कर सके।

Bal Aashirwad Yojana:
Bal Aashirwad Yojana

इस योजना का नाम मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना राम रखा गया है जिसके तहत ऐसे बच्चे जिनके सर से माता-पिता का साया उठ चुका है और भी अपने रिश्तेदार या किसी गार्जियन के साथ में रह रहे हैं उन्हें सरकार की तरफ से हर महीने ₹4000 दिए जाएंगे यह योजना किस राज्य के लिए निकल गई है इसकी जानकारी भी हमने आपको आधिकारिक नोटिफिकेशन में प्रदान कर दी है।

योजना का उद्देश्य

इस योजना का उद्देश्य बाल देखरेख संस्थाओं को छोड़ने वाले 18 वर्ष से अधिक आयु के बालकों को आर्थिक एवं शैक्षणिक सहयोग देकर समाज में पूर्ण स्थापित करना है, इसके अलावा 18 वर्ष की आयु तक के अनाथ बच्चों को जो अपने संबंधियों अथवा संरक्षण के साथ जीवन यापन कर रहे हैं उनकी आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाना भी है।

बाल आशीर्वाद योजना के लिए पात्रता

योजना के पात्रता से पहले हम आपको बता दें कि जैसे आपके नाम से ही पता है कि मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना यानी कि बालकों को आशीर्वाद देने के लिए योजना चलाई गई है प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा चलाई गई योजना के लिए वह बच्चा पात्र है जो 18 वर्ष से कम उम्र के अनाथ बच्चे जो रिश्तेदार अथवा संरक्षण की देखरेख में रहे कि वह पात्र होंगे स्पॉन्सरशिप में प्रतिमा ₹4000 की आर्थिक सहायता का प्रावधान है हर महीने मिलने वाली यह राशि बच्चे और उसके रिश्तेदार के संयुक्त बैंक खाते में दी जाएगी।

प्रदेश सरकार के द्वारा ऐसे बच्चे जो 18 वर्ष के हो गए हैं और बाल देखरेख संस्थाओं से निर्मुक्त हो गए हैं उनकी इस योजना के लाभान्वित किया जाएगा योजना में 18 वर्ष से अधिक आयु के बालक बालिकाओं को आर्थिक एवं शैक्षणिक सहयोग देने के लिए भी सरकार की तरफ से योजना चलाई गई है इसमें आफ्टर केयर में दी जाने वाली सहायता में इंटर्नशिप का लाभ देखकर रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा।

जो 18 वर्ष से अधिक है उनको इंटर्नशिप की अवधि के दौरान ₹5000 की मासिक सहायता अधिकतम 1 वर्ष के लिए दी जाएगी, इसके अलावा योजना में व्यावसायिक प्रशिक्षण का भी प्रावधान है पॉलिटेक्निक डिप्लोमा आईटीआई पैरामेडिकल पाठ्यक्रम नर्सिंग होटल मैनेजमेंट टूरिज्म , प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री कौशल विकास कार्यक्रम में शासकीय संस्थाओं में नि:शुल्क व्यावसायिक प्रशिक्षण दिया जाएगा. प्रशिक्षण अवधि में अधिकतम दो वर्ष के लिए हर महीने 5 हजार रुपए दिए जाएंगे.

सरकार के द्वारा जो पात्र है वह उच्च शिक्षा का अध्ययन करते हैं तो नीट, जेईई या क्लेट में भी परीक्षाओं के आधार पर शिक्षा प्राप्त करने वाले बच्चों के लिए निश्चित सीमा तक दे सुलेख द्वारा बहन करने और आज का भी काव्य के लिए ₹5000 का प्रावधान सरकार की तरफ से दिया जाएगा पाठ्यक्रम अवधि तक फीस राज्य सरकार बहन करेगी।

आवेदन करने की प्रक्रिया

योजना का लाभ लेने के लिए महिला बाल विकास के जिला कार्यक्रम अधिकारी से संपर्क करना होगा इसके अलावा ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज सहित बाल आशीर्वाद पोर्टल आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं आवेदन प्रक्रिया बिल्कुल निशुल्क रहेगी।

Bal Aashirwad Yojana Update

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

बाल आशीर्वाद योजना का आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

हेलों दोस्तों! मुझे पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज पॉर्टल में 3 साल सेवा दी जिसमें मैंने शिक्षा, क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब नई पारी तेजी से उभरती वेबसाइट StudyGovtHub.Com में सेवा दे रहे हैं। में राजस्थान के एक छोटे से गांव से हूं यहां पर मैंने 10वीं तक पढ़ाई की इसके बाद में शहर चला गया जहां पर मैंने 12वीं तक पढ़ाई कंप्लीट की, मैंने कॉलेज की पढ़ाई उत्तर भारत की सबसे बड़ी सरकारी कॉलेज एसके कॉलेज सीकर से की है वहीं पर मैंने बाद में कानून की पढ़ाई की। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।

Leave a Comment