Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Birth Certificate: अब घर बैठे अपना जन्म प्रमाण पत्र बनाएं और उसे डाउनलोड करें सिर्फ 5 मिनट में

अब आप घर बैठे अपना जन्म प्रमाण पत्र 5 मिनट में बना सकते हैं इसके लिए सरकार की तरफ से वकायदा पोर्टल जारी किया गया है जिसमें आप घर बैठे जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र आज के समय में बहुत ही जरूरी दस्तावेज है यह पहचान और नागरिकता के प्रमाण के रूप में कार्यकर्ता है जन्म प्रमाण पत्र आज के समय में ऑनलाइन घर बैठे बनाया जा सकता है 1 अक्टूबर 2003 से बर्थ सर्टिफिकेट को आधार कार्ड की तरह यह जरूरी दस्तावेज के रूप में मान्यता दी गई है ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आप जन्म प्रमाण पत्र 10 15 दिन के अंदर प्राप्त कर सकते हैं।

Birth Certificate
Birth Certificate

बच्चों का जन्म अस्पताल में होता है तो सामान्यतः जन्म प्रमाण पत्र अस्पतलाल में ही बन जाता है लेकिन इसके लिए जरूरी है की जन्म सरकारी अस्पताल में हुआ हो सरकारी अस्पताल को इसके लिए वकायदा अधिकृत किया गया है।

अगर बच्चे का जन्म प्राइवेट अस्पताल में हुआ है तो इसके लिए आपको आवेदन करना होता है और 21 दिन के अंदर आपका जन्म प्रमाण पत्र बन जाता है इसके लिए आपको प्राइवेट हॉस्पिटल से जन्म प्रमाण पत्र से संबंधित कुछ दस्तावेज लाने होते हैं और अपना दस्तावेज लगाकर आप जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

अस्पताल में अगर आपके बच्चे का जन्म हुआ है तो सरकार के द्वारा वकायदा अधिकृत रूप से आपका जन्म प्रमाण पत्र बना दिया जाता है इसमें नाम का कॉलम खाली छोड़ जाता है यानी अन्य जानकारी जैसे माता का नाम पिता का नाम व अन्य जानकारी पहले ही दर्ज कर दी जाती है सिर्फ बच्चे का नाम खाली रखा जाता है जिसे आप कभी भी ऑनलाइन पोर्टल पर नाम कर सकते हैं।

ऑनलाइन पोर्टल पर नाम दर्ज करने के पश्चात आपको इसे कुछ समय बाद में डाउनलोड कर लेना है इसमें सभी जानकारी दी गई है ध्यान रहे कि अपना नाम जन्म प्रमाण पत्र में सही दर्ज करें इसके अलावा सभी जानकारियां सही-सही और स्पष्ट रूप से दर्ज करना है।

बच्चों और बड़ों दोनों के लिए जन्म प्रमाण पत्र एक अनिवार्य दस्तावेज हो गया है क्योंकि समानता हम देखते हैं कि बच्चों का आधार कार्ड बनाने स्कूल में प्रवेश दिलवाने सरकारी नौकरी में आवेदन करने सरकारी योजनाओं का लाभ लेने और विवाह के समय इसके अलावा आयु के प्रमाण पत्र के रूप में मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए सभी जगह आपको जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए बिल्कुल आसान प्रक्रिया है इसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से बनवा सकते हैं जन्म प्रमाण पत्र सभी कार्यों में जरूरी होने के कारण इसे आप ऑनलाइन बनवेट हैं तो आपका जल्दी बन जाता है इसके अलावा आप ऑफलाइन माध्यम से भी बनवा सकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको अगर आप ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है जिसका डायरेक्ट लिंक आपको नीचे दिया गया है।

यहां पर क्लिक करने के बाद में आपको होम पेज पर साइन अप ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके बाद में सामान्य जानकारी भरकर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कर देना है।

अब आपको इसमें अपनी ईमेल आईडी पर प्राप्त लिंक की सहायता से यूजर आईडी और पासवर्ड बना लेना है ताकि आप जब भी इसे लॉगिन करें तो इस काम में ले सके।

अब आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे लोगिन कर लेना है इसके बाद आपको बस रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है जिसमें बर्थ सर्टिफिकेट अप्लाई करने का फॉर्म आपके सामने ओपन हो जाएगा इसके बाद आवेदन फार्म में जो भी जानकारियां मांगी गई है उसे सही-सही भर देना है।

अब आपके सामने आवश्यक डॉक्यूमेंट को स्कैन करके अपलोड करें और आवेदन फार्म को सबमिट करें इसके बाद आवेदन फार्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है फिर इस आवेदन फार्म में दिए गए रजिस्टर के एड्रेस पर जाकर फॉर्म और दस्तावेज जमा करवाने हैं इसमें आपको रसीद प्राप्त करनी होगी इसके बाद रजिस्टर द्वारा जानकारी वेरीफाई करने के बाद में आपका जन्म प्रमाण पत्र बन जाता है।

Birth Certificate Update

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सभी राज्यों का जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने के लिए यहां क्लिक करें
राजस्थान राज्य जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए यहां क्लिक करें

हेलों दोस्तों! मुझे पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज पॉर्टल में 3 साल सेवा दी जिसमें मैंने शिक्षा, क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब नई पारी तेजी से उभरती वेबसाइट StudyGovtHub.Com में सेवा दे रहे हैं। में राजस्थान के एक छोटे से गांव से हूं यहां पर मैंने 10वीं तक पढ़ाई की इसके बाद में शहर चला गया जहां पर मैंने 12वीं तक पढ़ाई कंप्लीट की, मैंने कॉलेज की पढ़ाई उत्तर भारत की सबसे बड़ी सरकारी कॉलेज एसके कॉलेज सीकर से की है वहीं पर मैंने बाद में कानून की पढ़ाई की। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।

Leave a Comment