Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Free School Dress Yojana: कक्षा 1 से लेकर 12 तक के सभी विद्यार्थियों को सरकार देगी फ्री में स्कूल ड्रेस

सभी छात्र-छात्राओं को जो कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक पढ़ाई कर रहे हैं उनको सरकार की तरफ से बिल्कुल फ्री में यूनिफार्म ड्रेस दी जाएगी।

आज के समय में स्कूली शिक्षा काफी खर्चाली हो गई है गरीब परिवार अपने बच्चों को पढ़ने के लिए स्कूल में डालते हैं लेकिन आर्थिक तंगी के कारण उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है सरकार की तरफ से अब सभी छात्र-छात्राओं को बिल्कुल फ्री में यूनिफार्म ड्रेस दी जाएगी इसमें कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के छात्र शामिल है पहले यूनिफॉर्म ड्रेस के कई बार पैसे दिए जाते थे लेकिन उन पैसों को बच्चे खर्च कर लेते थे और अपनी यूनिफॉर्म नहीं बनवा पाते थे।

Free School Dress Yojana
Free School Dress Yojana

यूनिफॉर्म के साथ-साथ बच्चों को जूते मोजे बेल्ट टोपी स्वेटर जैसे कपड़ों की भी सुविधा प्रदान की जा रही है इस योजना के तहत पढ़ाई करें छात्र-छात्राओं को बिल्कुल निशुल्क में यह एड्रेस थिस आर्य यह योजना प्रत्येक राज्य के लिए अलग-अलग है।

बिहार के अंदर कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के सभी छात्र-छात्राओं को बिल्कुल फ्री में ड्रेस दी जाती है जिसके तहत उनको जूते मुझे बेल्ट टोपी जैसे कपड़े भी फ्री में दिए जाते हैं यह ड्रेस रेडीमेड यूनिफार्म के तौर पर उनको उपलब्ध करवाई जाती है।

उड़ीसा राज्य के अंतर्गत सरकार के द्वारा कक्षा 1 से लेकर दसवीं तक के बच्चों के लिए बिल्कुल फ्री में दोष सेट ड्रेस फ्री दी जाती है जिसमें लड़कों के लिए एक चेकडैर सफेद शर्ट और हरि पेंटर तथा लड़कियों के लिए एक सफेद सलवार हरि जैकेट और कुर्ता शामिल है यूनिफॉर्म के अलावा हर स्टूडेंट को एक जोड़ी जूते दो जोड़ी मुझे एक टी-शर्ट एक ट्रैक पैंट और एक टोपी दी जाती है।

वहीं अगर राजस्थान की बात करें तो राजस्थान के अंदर कक्षा 1 से लेकर आठवीं तक के सभी विद्यार्थियों को फ्री के अंदर स्कूली ड्रेस का कपड़ा दिया जाता है और स्कूली ड्रेस सिलवाने के लिए अलग से पैसे दिए जाते हैं।

उत्तर प्रदेश में भी प्राइमरी स्कूली बच्चों के लिए अभिभावकों के खाते में यूनिफार्म के पैसे दिए जाते हैं जिससे वह ड्रेस सिल्वा सकते हैं इसके अलावा कई राज्यों में बिल्कुल फ्री में किताबें दी जाती है।

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा भी यूनिफॉर्म फ्री में बांटी जाती है इसके लिए पहले कपड़ा उपलब्ध कराया जाता है फिर उसको बांटा जाता है।

Free School Dress Yojana Update

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आपके राज्य में स्कूल एड्रेस फ्री मिलती है या नहीं इसकी जानकारी के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ सकते हैं

हेलों दोस्तों! मुझे पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज पॉर्टल में 3 साल सेवा दी जिसमें मैंने शिक्षा, क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब नई पारी तेजी से उभरती वेबसाइट StudyGovtHub.Com में सेवा दे रहे हैं। में राजस्थान के एक छोटे से गांव से हूं यहां पर मैंने 10वीं तक पढ़ाई की इसके बाद में शहर चला गया जहां पर मैंने 12वीं तक पढ़ाई कंप्लीट की, मैंने कॉलेज की पढ़ाई उत्तर भारत की सबसे बड़ी सरकारी कॉलेज एसके कॉलेज सीकर से की है वहीं पर मैंने बाद में कानून की पढ़ाई की। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।

Leave a Comment