Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Gaw ki Beti Yojana: सरकार का लड़कियों को बड़ा तोहफा, गांव की बेटियों को देगी 500 रूपए प्रतिमाह

गांव की बेटी योजना शुरू कर दी गई है इस योजना के तहत ₹500 प्रतिमाह बालिका को दिया जाता है यह योजना मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई गई है और मध्य प्रदेश के स्थानीय निवासी ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सरकार की तरफ से गांव की बेटी योजना शुरू कर दी गई है गांव की बेटी योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभावान बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है यानी कि उनका आर्थिक सहायता प्रदान करना है इसके लिए प्रत्येक गांव की प्रथम श्रेणी से 12वीं कक्षा पास करने वाली बालिकाओं को ₹500 प्रति माह दिए जाएंगे जो 10 माह तक दी जाएगी।

Gaw ki Beti Yojana
Gaw ki Beti Yojana

गांव की बेटी योजना की शुरुआत 1 जून 2005 से की गई थी योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में पड़ रही बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करना है ताकि गरीब परिवारों की प्रतिभावान बालिकाओं को ₹500 प्रतिमाह कि आर्थिक सहायता मिल सके और वह आसानी से अपनी आगे की पढ़ाई कर सके।

गांव में हम अक्सर देखते हैं की बालिकाओं को शिक्षा को लेकर अधिक ध्यान नहीं दिया जाता है जिसकी वजह से वह ज्यादा पढ़ लिख नहीं पाती है ऐसी स्थिति में उनका भविष्य सुरक्षित करने के लिए और उन्हें प्रोत्साहित राशि प्रदान करके आगे बढ़ाने के लिए यह योजना चलाई जाती है जिसमें ₹500 प्रतिमाह दिए जाते हैं।

इस योजना का लाभ लेने के लिए बालिका को 12वीं कक्षा में काम से कम 60% या उससे अधिक अंक लाना जरूरी है एवं छात्र ग्रामीण क्षेत्र में निवास करती है तो वह इसके लिए आवेदन कर सकती है।

गांव की बेटी योजना आवेदन प्रक्रिया

गांव की बेटी योजना का आवेदन करने के लिए आपको नीचे एमपी स्टेट स्कॉलरशिप पोर्टल डायरेक्ट लिंक दिया गया है इस पर आपको क्लिक कर देना है।

इसके बाद में आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें जो भी जानकारी मांगी गई है उसे सही-सही भर देना है।

संपूर्ण जानकारी भरने के पश्चात और अपनी आईडी वेरीफाई करने के पश्चात आपको यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा जिसकी सहायता से आप लोगों कर सकते हैं।

लोगिन करने के पश्चात आपको गांव की बेटी योजना का अप्लाई ऑनलाइन का विकल्प मिलेगा जिसमें पूछी गई सभी जानकारी सही-सही बनी है अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड कर देने हैं और आवेदन का प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रख लेना है।

Gaw ki Beti Yojana Update

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

गांव की बेटी योजना का नोटिफिकेशन डाउनलोड और आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

हेलों दोस्तों! मुझे पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज पॉर्टल में 3 साल सेवा दी जिसमें मैंने शिक्षा, क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब नई पारी तेजी से उभरती वेबसाइट StudyGovtHub.Com में सेवा दे रहे हैं। में राजस्थान के एक छोटे से गांव से हूं यहां पर मैंने 10वीं तक पढ़ाई की इसके बाद में शहर चला गया जहां पर मैंने 12वीं तक पढ़ाई कंप्लीट की, मैंने कॉलेज की पढ़ाई उत्तर भारत की सबसे बड़ी सरकारी कॉलेज एसके कॉलेज सीकर से की है वहीं पर मैंने बाद में कानून की पढ़ाई की। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।

Leave a Comment