Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

NEET Exam Result Update: नीट की परीक्षा दोबारा होगी या रिजल्ट दोबारा जारी होगा फैसला हुवा

नीट रिजल्ट फिर से जारी होगा या परीक्षा दोबारा होगी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने लिया फैसला देखिए आज की पूरी।

नीट रिजल्ट की जांच के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने प्रेस कांफ्रेंस करके इसकी जानकारी बता दिए कि फिर से एग्जाम होगी या रिजल्ट दोबारा जारी होगा आज इसी के बारे में हम आपको बता रहे हैं दरअसल मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट के रिजल्ट में गड़बड़ी के बाद मचे हंगामें और सीबीआई जांच की मांग के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से शनिवार को एक प्रेस कांफ्रेंस आयोजित करवाई इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया शिक्षा विभाग ने ग्रेस मार्क्स मामले में जांच के लिए एक बार चार सदस्य कमेटी बनाई है।

NEET Exam Result Update
NEET Exam Result Update

यूपीएससी के पूर्व अध्यक्ष की अगवाई में यह कमेटी एक सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कहा है कि स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स देने से नतीजा या क्वालीफाइंग क्राइटेरिया मैं कोई फर्क नहीं पड़ता है नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने पेपर लीक होने के आरोपों को सीधे-सीधे खारिज कर दिया है यानी की परीक्षा दोबारा आयोजित नहीं करवाई जाएगी

इसके अलावा सुबोध कुमार ने कहा है कि यह मसला सिर्फ 1600 स्टूडेंट का मसला है पेपर में 23 लाख से ज्यादा अभ्यार्थियों ने भाग लिया है यह सिर्फ 6 सेंटर का मामला है कमिटी इन करीब 1600 स्टूडेंट के लिए दिए गए ग्रेस मार्क्स वह टाइम लॉस मामले की जांच करेगी जरूरत पड़ेगी तो इनका रिजल्ट संशोधित किया जा सकता है।

इससे नीत रिजल्ट के बाद होने वाली एमबीबीएस में बीडीएस समेत विभिन्न मेडिकल कॉलेज की प्रवेश परीक्षा पर कोई असर नहीं पड़ेगा इसके बाद यह भी बताया गया की कमेटी की जो सिफारिश आएगी वह हम फैसला लेंगे यानी की ना ही तो परीक्षा दोबारा होगी और ना ही रिजल्ट दोबारा जारी होगा दोबारा रिजल्ट सिर्फ 1600 स्टूडेंट का जारी किया जा सकता है वह भी कमेटी के डिसीजन पर निर्भर करेगा।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में सुबोध कुमार ने कहा कि टाइम लॉस होने के मामले पर हमारी समिति ने बैठक की थी और उन्होंने केंद्र और सीसीटीवी के सभी विवरणों का ध्यान दिया था उन्हें पता चला कि कुछ केंद्र पर समय की बर्बादी हुई है और छात्रों को उनके लिए मुआवजा देना चाहिए समिति ने सोचा कि वह शिकायतों को दूर कर सकते हैं और छात्रों को मुआवजा दे सकते हैं इसलिए कुछ छात्रों के अंक ग्रेस मार्क्स मार्क्स देकर बढ़ा दिए गए इसके कारण कुछ छात्रों की चिंताएं सामने आई है क्योंकि कुछ उम्मीदवारों को 718 और 719 अंक मिले मिले हैं और 6 उम्मीदवार टॉपर बन गए हमने सभी चीजों को सावधानीपूर्वक विशेषण किया है और परिणाम जारी किया है 4750 केदो में से यह समस्या सिर्फ 6 केदो तक समिति 23 लाख स्टूडेंट में केवल 1600 छात्रों को इस समस्या का सामना करना पड़ा।

NEET Exam Result Update

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

छह केंद्रों पर प्रश्नपत्रों के गलत वितरण के कारण ऐसा हुआ। हमने उच्च न्यायालय में जवाब दिया है कि हमने विशेषज्ञों की एक शिकायत निवारण समिति बनाई है। यह समिति परीक्षा केंद्र से रिपोर्ट, सीसीटीवी फुटेज सहित समय की बर्बादी के डिटेल्स पर गौर करेगी। पूरे देश में इस परीक्षा की पारदर्शिता से समझौता नहीं किया गया। कोई पेपर लीक नहीं हुआ पूरी परीक्षा प्रक्रिया बहुत पारदर्शी रही।

हेलों दोस्तों! मुझे पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज पॉर्टल में 3 साल सेवा दी जिसमें मैंने शिक्षा, क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब नई पारी तेजी से उभरती वेबसाइट StudyGovtHub.Com में सेवा दे रहे हैं। में राजस्थान के एक छोटे से गांव से हूं यहां पर मैंने 10वीं तक पढ़ाई की इसके बाद में शहर चला गया जहां पर मैंने 12वीं तक पढ़ाई कंप्लीट की, मैंने कॉलेज की पढ़ाई उत्तर भारत की सबसे बड़ी सरकारी कॉलेज एसके कॉलेज सीकर से की है वहीं पर मैंने बाद में कानून की पढ़ाई की। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।

Leave a Comment