Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Free Ration News: फ्री राशन में गेहूं के बदले पहली बार मिलेगा 5 किलो बाजरा मुफ्त ऐसे मिलेगा सभी को लाभ

सरकार के द्वारा फ्री राशन को लेकर एक बड़ा निर्णय लिया गया है इसमें अब गेहूं के बदले में सरकार बाजरा देगी।

प्रदेश में पहली बार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बाजरा खरीदने की तैयारी की जारी है समर्थन मूल्य पर खरीदा गया बाजरा 3 महीने यानी नवंबर दिसंबर और जनवरी में खाद्य सुरक्षा योजना के तहत लाभार्थियों को बांटा जाएगा यह बाजरा मुफ्त में सभी को दिया जाएगा जिस प्रकार से गेहूं मिलता है इस प्रकार में गेहूं के बदले में बाजरा सरकार देगी।

Free Ration News
Free Ration News

खाद्य एवं नागरिक सुरक्षा आपूर्ति विभाग के प्रस्ताव पर सरकार ने सहमति जताई है बाजरा स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है महिलाओं में आयरन की कमी पाई जाती है और बाजरा कमी को पूर्ण करने में सार्थक साबित हो सकता है।

यहां पर हम आपको बता दें कि सरकार की तरफ से बाजरे की खरीद पहली बार की जारी है इससे पहले समर्थन मूल्य पर सरकार बाजरा नहीं खरीदती थी गेहूं का समर्थन मूल्य ₹2400 प्रति क्विंटल है जबकि बाजरे का समर्थन मूल्य 2625 रुपए प्रति क्विंटल है इस हिसाब से बाजरा करीब 225 रुपए प्रति क्विंटल महंगा पड़ेगा।

खाद्य सुरक्षा से जुड़े 1 करोड़ 6 लाख से अधिक परिवारों 4.46 करोड़ तक गेहूं के बदले में बाजरा दिया जाए प्रदेश में बाजरे का उत्पादन करीब 50 लाख मीट्रिक टन है 3 महीने के हिसाब से सरकार 8 से 10 लाख मीट्रिक टन बाजरा किसानों से खरीदेगा।

आईसीएमआर की 2018 की एक रिपोर्ट के अनुसार 100 ग्राम बाजरे में 11.6 ग्राम प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट- 65.5 एवं फूड फाइबर की 1.2 ग्राम मात्रा पाई जाती है। वहीं, 42 मिलिग्राम कैल्शियम एवं 8 मिलिग्राम आइरन पाया जाता है।

Free Ration News Update

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

राजस्थान के मुख्यमंत्री से चर्चा के बाद खाद्य मंत्री सुमित गोदारा ने कहा कि मुख्यमंत्री से प्रारंभिक तौर पर बातचीत हो चुकी है किसानों से बाजरे की खरीद हो जाएगी और लोगों को पौष्टिक बाजरा उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

हेलों दोस्तों! मुझे पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज पॉर्टल में 3 साल सेवा दी जिसमें मैंने शिक्षा, क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब नई पारी तेजी से उभरती वेबसाइट StudyGovtHub.Com में सेवा दे रहे हैं। में राजस्थान के एक छोटे से गांव से हूं यहां पर मैंने 10वीं तक पढ़ाई की इसके बाद में शहर चला गया जहां पर मैंने 12वीं तक पढ़ाई कंप्लीट की, मैंने कॉलेज की पढ़ाई उत्तर भारत की सबसे बड़ी सरकारी कॉलेज एसके कॉलेज सीकर से की है वहीं पर मैंने बाद में कानून की पढ़ाई की। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।

Leave a Comment