Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

PM Matru Vandana Yojana: पीएम मातृत्व वंदन योजना के तहत महिलाओं को ₹5000 मिलेंगे आवेदन फार्म शुरू

पीएम मातृत्व वंदन योजना के तहत सरकार की तरफ से महिलाओं को ₹5000 दिए जाएंगे इसके लिए योग्य महिलाएं इसका लाभ उठा सकती है आवेदन फार्म शुरू है।

राज्य और केंद्र सरकार की बहुत सारी योजना चलती है जिनमें से एक महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना है इस योजना के तहत सरकार की तरफ से महिला को ₹5000 की राशि दी जाती है इसमें ₹3000 की राशि अलग और ₹2000 की राशि अलग यानी कि दो किस्तों में यह राशि दी जाती है योजना के लिए डिटेल वाइस जानकारी हमने नीचे उपलब्ध करवा दी है।

PM Matru Vandana Yojana
PM Matru Vandana Yojana

सबसे पहले हम आपको बता दें कि यह लाभ की लोगों को दिया जाता है और किस हिसाब से आप उसका लाभ उठा सकते हैं प्रधानमंत्री वस्त्र तो वंदन योजना का लाभ गर्भवती महिलाओं को दिया जाता है जो कि उसे समय उठा सकती है इसमें ₹3000 डिलीवरी पीरियड में महिलाओं को खुराक संबंधित और बाकी ₹2000 डिलीवरी के बाद में बच्चों की खान-पान के लिए दिए जाते हैं।

इस प्रकार कई राज्यों में इसकी राशि बढ़ाई भी गई है जैसे राजस्थान में गर्भवती महिलाओं को दो किस्तों में 64500 दिए जाते हैं यानी कि अन्य राज्यों की तुलना में ₹1500 ज्यादा दिए जाते हैं।

पहली किस्त 1000 गर्भावस्था के पंजीकरण के समय दूसरी किस्त 2000 यदि लाभार्थी 6 महीने के गर्भावस्था के बाद कम से कम 1 प्रसव पूर्व जांच कर ले तब दी जाती है किसके पक्ष तीसरी किस्त ₹2000 जब बच्चे का जन्म पंजीकरण होता है तब दी जाती है।

अगर महिला सरकारी नौकरी कर रही है तब इसका लाभ नहीं ले सकती है प्रधानमंत्री मातृ तो वंदन योजना की जानकारी नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र से आप प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा आवश्यक दस्तावेजों के साथ आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं या अपने नजदीकी मित्र केंद्र पर जाकर संपर्क कर सकते हैं।

PM Matru Vandana Yojana Update

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी आयु सीमा 19 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और गर्भवती महिला होनी चाहिए महिला आंगनवाड़ी सहायिका आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगिनी की सहायता से आवेदन फॉर्म भर सकती है आवेदक महिला के नाम से बैंक खाता होना जरूरी है।

हेलों दोस्तों! मुझे पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज पॉर्टल में 3 साल सेवा दी जिसमें मैंने शिक्षा, क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब नई पारी तेजी से उभरती वेबसाइट StudyGovtHub.Com में सेवा दे रहे हैं। में राजस्थान के एक छोटे से गांव से हूं यहां पर मैंने 10वीं तक पढ़ाई की इसके बाद में शहर चला गया जहां पर मैंने 12वीं तक पढ़ाई कंप्लीट की, मैंने कॉलेज की पढ़ाई उत्तर भारत की सबसे बड़ी सरकारी कॉलेज एसके कॉलेज सीकर से की है वहीं पर मैंने बाद में कानून की पढ़ाई की। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।

Leave a Comment